Breaking News

6/breakingnews/random

Face Care Tips in Hindi | Must Try Home Made Face Pack

No comments
जानिए चेहरे की देखभाल कैसे करे?

हर जगह धुल-मिटटी, प्रदुषण से भरा माहौल, पसीना ऐसे में चेहरे की चमक पर संकट के बदल घिर ही जाते हैं. और कितना बचाया जाए, रोजमर्रा की जिन्दगी में खुदको कैद करके इन सबसे दूर भी तो नहीं रहा जा सकता . आज बाज़ार में गोरा बनाने वाले जाने कितने उत्पाद बिकते हैं. अब इससे कितना फायदा होता है. इस बहस में ना पड़ते हुए हम तो इतना ही कहेंगे  कि रंग गोरा हो या सांवला. अच्छा वही चेहरा लगता है, जिस चेहरे में कशिश हो. जिस चेहरे में आकर्षण हो. जिस चेहरे पर चमक हो. और आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे का ख्याल रखते हुए कशिश पैदा कर सकते हैं. और इसके लिए आपको कोई क्रीम... पाउडर नहीं खरीदना..बस वो चीज़ें ही इस्तेमाल करनी है, जिनमें से ज़्यादातर आपके किचन में मौजूद हैं.
Face Care Tips in Hindi
सबसे पहले और सबसे ख़ास बात.  हम सभी को पानी भरपूर पीना चाहिए . इससे हमारी त्वचा ही नहीं बल्कि हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है. अब जानते कुछ खास घरेलु चीजों के बारे में जिनका आप करें इस्तेमाल और वे रखेंगे आपके चेहरे का ख्याल.

1. हल्दी
हल्दी एंटीबायोटिक भी होती है और रोगाणुरोधक भी. चेहरे की रंगत संवारने में तो इसका जवाब नहीं. हल्दी को आटे के साथ उबटन बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. चाहें तो उसमें थोड़ी मलाई मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें. अगर आप उबटन न बनाना चाहें . तो पिसी हल्दी में गुलाब जल मिलाकर भी ये नुस्खा आजमा सकते हैं. कुछ दिनों में आपको फर्क नज़र आने लगेगा .

2.खीरे का फेस पैक
पहले मिक्सर के इस्तेमाल से खीरे का रस निकाल लें, अब इसमें गुलाब जल और ग्लिसरीन समान मात्रा में मिलाएं. पेस्ट को न ज्यादा पतला बनाएं न ज्यादा गाढ़ा बनाएं और अब इसे रात में सोने जाने से पहले लगा लीजिए. सुबह में चेहरे को साफ पानी से धुल ले और थपथपाकर सुखा लें. कुछ दिनों में आपको अपने चेहरे के रंग में काफी बदलाव नजर आएगा.


3. बेसन और सरसों का तेल 
उबटन की बात आये तो सबसे ज़्यादा बेसन और सरसों के तेल का उबटन ही इस्तेमाल किया जाता है. आप दो चम्मच बेसन. एक चम्मच सरसों का तेल और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे के साथ-साथ चाहें तो पूरे बदन पर लगा लें. कुछ देर बाद सादे पानी से नहा लें. इससे आपकी स्किन  पर चमक तो आएगी ही, त्वचा का रूखापन भी दूर हो जाएगा. शादी ब्याह में दूल्हा दुल्हन के चमकदार त्वचा का यही तो राज है.

4.नींबू पैक
एक नींबू को दो हिस्सों में काट लें. आधे हिस्से को सीधे त्वचा पर गोल-गोल घुमाते हुए मलें. ऐसा कम से कम पांच मिनट करें, उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. नींबू का रस विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो त्वचा का रंग हल्का करता है. उन्होंने हल्दी और दही का पेस्ट इस्तेमाल करने का सुझाव भी दिया. उनका मानना है कि ग्रीन टी का सेवन भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.

5. दूध 
 बेसन के उबटन में तो दूध काम करता ही है. त्वचा पर चमक लाने के लिए दूध अकेला भी काफी है. रात को सोते समय थोड़ा सा कच्चा दूध अपने चेहरे और गर्दन पर मल लें. और कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें. दूध आपके लिए क्लेंसेर का काम करता है. यूं भी अगर आपने दिन में मेकअप किया है तो सोने से पहले मेकअप ज़रूर हटाएं . और कच्चा दूध ये काम बहुत अच्छी तरह करता है.

इसे भी पढ़े:-इन घरेलु नुस्खो से जल्द होंगे फोड़े-फुंसी दूर |Top Home Remedies For Skin Boils In Hindi

6. दही 
स्किन के मामले में दूध के साथ-साथ दही भी कम काम की चीज़ नहीं है. दही यूं तो बेसन के उबटन में भी अच्छा काम करता है. पर दही और केसर के पेस्ट होते हैं ज्यादा असरदार.  दही में थोड़ा सा केसर अच्छी तरह मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगायें और पूरी तरह सूख जाने के बाद सादे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आप जान लेंगे कि त्वचा पर निखार आना किसको कहते हैं.

7. चन्दन 
चन्दन स्किन पर चमक तो लाता ही है.  कील-मुंहासे और त्वचा की एलर्जी को भी दूर कर देता है. चन्दन पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा सा टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं. कुछ देर बाद इसे अच्छी तरह धो लें. चाहें तो चेहरे के साथ ये पेस्ट बदन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. और फिर इसका रिजल्ट देखकर आपका हैरान होना तय है .

8. शहद 
जिस तरह चन्दन को प्रकृति का उपहार कहा जाता है. उसी तरह शहद को प्राकृतिक चिकित्सक कहते हैं. क्योंकि ये हर रोग में फायदा करता है. पर यहां बात हो रही है चेहरे की तो थोड़ा सा शहद अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें. जब शहद एकदम सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर चमक तो आएगी ही. स्किन में नमी रहेगी और कसाव भी आएगा.

इसे भी पढ़े:-जल्द गोरापन पाने के 5 आसान उपाय | Tips For Get Fairer Skin

9. संतरा 
विटामिन सी विटामिन सी से भरपूर संतरा खाने या उसका जूस पीने से तो फेस पर चमक आती ही है. संतरे का छिलका भी चेहरे के लिए बड़े काम की चीज़ है. संतरे का छिलका सुखा लें और पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. और सूखने के बाद सादे पानी से धो लें. कुछ दिन रोज़ाना ये फार्मूला अपनाने से थोड़े ही दिनों में आपके चेहरे की रंगत बदल जाएगी.

ये थे फेस केयर के घरेलू नुस्खे. इन्हें आज़माइए और खुबसूरत दमकती त्वचा के साथ हंसिये मुस्कुराइए .
अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *