Beauty Tips in Hindi | Glowing Skin And Face Tips

निखरी रंगत, बेदाग त्वचा, चमकदार चेहरा हर किसी को अच्छा लगता है। लेकिन प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण चेहरे की चमक खो-सी जाती है। कील-मुंहासों के दाग, टैनिंग और झाइयों के कारण चेहरे का नूर खत्म हो जाता है। आज हम आपको बताएँगे की आप किन कीन घरेलु चीजो से अपने चहरे की देखभाल कर सकते है!
Beauty Tips in Hindi | Glowing Skin And Face Tips
मलाई और हल्दी 
एक टीस्पून दूध की मलाई में एक चुटकी हल्दी पाउडर और 1/4 चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर हलके हाथों से गोलाई में मलें। फिर ऐसे ही छोड़ दें। बीस मिनट बाद चेहरा हलके गुनगुने पानी या ताजे पानी से धो लें। इसे रोजाना दो महीने तक करने से रंगत साफ होगी और दाग भी दूर हो जाएंगे।

चंदन पाउडर
चेहरे को गोरा बनाने में चंदन पाउडर को कोई जवाब नहीं। पैक बनाने के लिए आधा चम्‍मच चंदन पाउडर में चुटकीभर हल्‍दी और 4 बूंद बादाम तेल मिक्‍स करें। इसके बाद इस पैक को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे को पोषण देगा और डार्क स्‍पॉट हटा कर चेहरे की रंगत लौटाएगा।

कच्चा आलू 
कच्चे आलू को घिसकर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। फिर दूसरे दिन कच्चा दूध लगाएं। इससे त्वचा के दाग हल्के हो जाते हैं। कद्दूकस किया हुआ खीरा त्वचा की क्लींजिंग और टोनिंग करता है।

बेसन और दही 
चेहरे के कालेपन को हटाने के लिए बेसन, हल्‍दी और दही मिक्‍स कर के लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को स्‍क्रब कर के ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे के पोर्स अंदर से साफ होते हैं और चेहरा कुछ ही मिनट में गोरा दिखने लगता है।

नारियल तेल और कपूर 
धूल-मिट्टी, प्रदूषण के कारण त्वचा पर दाने और कील-मुंहासे आ जाते हैं। नारियल तेल में एक टिकिया कपूर मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं । 10 मिनट बाद पानी से धो लें। कच्चे दूध से रोज सुबह चेहरा साफ करने से दाग दूर होते हैं। यह उपाय अल्टरनेट दिन में एक महीने तक आजमाएं।

नारियल पानी 
त्वचा के दाग दूर करने के लिए नारियल का पानी बहुत कारगर हैं। नारियल पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे आइस ट्रे में डालकर बर्फ जमा दें। फिर रोज एक टुकड़ा निकल कर हल्के हाथों से चेहरे पर मलें। 10 मिनट बाद पानी से धो लें। नारियल के पानी में कैराटिन होता है, जो त्वचा की ऊपरी परत को हटाकर नई त्वचा विकसित करता है।

टमाटर और नींबू 
टमाटर के पल्‍प में नींबू के रस की कुछ बूंद मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगा कर सुखा लें। बाद में चेहरे को धो लें। यह पैक संवेदनशील स्‍किन पर बेहद प्रभावशाली है।
टमाटर के अंदर ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। टमाटर को बीच से काटकर उसे दोनों हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए कुछ देर तक हलके हाथों से मलें। फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। साफ पानी से धोकर चेहरा सुखाएं और मॉइस्चराइजर लगाएं।

फ्रूट पैक का करें नियमित इस्तेमाल 
फलों में ऐंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट तो करते ही हैं, दाग-धब्बे भी हल्के करते हैं। फ्रूट पैक के लिए मसला हुआ आधा पका केला, मसला हुआ एक टुकड़ा पका पपीता में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर रोज सुबह व रात में सोने से पहले लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। महीने भर लगातार लगाने से दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। चेहरे पर चमक भी आ जाती है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी,अगर आपको पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को शेयर जरुर करे और हमारे साथ बने रहे!
आपका अमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद् !

0/Post a Comment/Comments

Sponsor