Breaking News

6/breakingnews/random

How To Book Train Tickets By Paytm In Hindi | अब Paytm ऐप से भी कर सकेंगे रिजर्वेशन..

1 comment
भारतीय रेल के रिजर्वेशन टिकट की बुकिंग से लेकर PNR स्टेटस के बारे में अब आप Paytm ऐप या वेबसाइट से भी कर सकते हैं। भारतीय रेलवे रिजर्वेशन के लिए अगर आपके स्मार्टफोन में IRCTC का आधिकारिक ऐप इंस्टॉल नहीं है फिर भी आप पेटीएम ऐप के जरिए टिकट बुक कर सकते हैं। Paytm ने अपने ऐप में ट्रेन टिकट ऑप्शन को जोड़ा है, जिसकी मदद से आप ट्रेन का रिजर्वेशन से लेकर PNR स्टेटस के बारे में पता लगा सकते हैं। Paytm ऐप से रेलवे रिजर्वेशन करने से लेकर PNR स्टेटस के बारे में पता लगाने के लिए आपको हम कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं।


स्टेप 1- Paytm ऐप से ट्रेन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको पेटीएम ऐप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा।
How To Book Train Tickets By Paytm In Hindi

स्टेप 2- Paytm ऐप ओपन करते ही आपको मेन पेज पर ट्रेन टिकट्स का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर टैप करते ही आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे- टिकट बुकिंग और PNR स्टेटस चेक करने के ऑप्शन दिखाई देगा। टिकट बुक करने के लिए आपको बुक टिकट ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।

स्टेप 3- अब आपको यहां पर आगमन और प्रस्थान स्टेशन को चुनना होगा। इसके बाद अपने यात्रा का दिन चुनकर सर्च ट्रेन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4- सर्च ट्रेन पर टैप करते ही आपको आपके गंतव्य के ट्रेनों की सूची दिखाई देगी। इनमें से अपने पसंद की ट्रेन को चुनकर अवेलेबल टिकट को सेलेक्ट करते ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं। टिकट बुक करते समय आप टिकट का पेमेंट अपने पेटीएम वॉलेट से कर सकते हैं।
How To Book Train Tickets By Paytm In Hindi
स्टेप 5- अपने टिकट को बुक करने के बाद आप अपने टिकट का PNR स्टेटस भी पेटीएम से चेक कर सकते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी पसंद आई हे तो कृपया हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे ओर हमारे साथ बने रहे आप यहाँ अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते है!
आपका अमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद!

1 comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *