Sunday, 17 March 2019

Balo Ko Ghana Kaise Kare - बालो को घाना कैसे करे

मजबूत घने लहराते बाल सुंदरता में और भी निखारने में मदद करते हैं। हेल्दी घने बाल केवल महिला ही नहीं बल्कि पुरुषों की चाहत में भी शामिल होते हैं। सर पर सुंदर घने बाल होने की खुशी और सेल्फ कॉन्फिडेंस बनाए रखने के लिए अहम होते हैं। पर आज की जनरेशन में आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा बालों के पतलेपन, झड़ने, रूखेपन, दोमुंहे, डेंड्रफ और गंजे होने जैसी प्रोब्लेम्स से जूझ रहा है ।
हालांकि समय समय पर हम बालों से जुड़ी समस्याओं से निपटने के टिप्स बताते आए हैं और इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे बालों को घना करने के उपायों की। जिसे आजमाकर जल्द ही आप अपने लंबे घने बालों को लहराते फिरेगी।
Balo Ko Ghana Karne Ke Asaan Gharelu Upay
1. एलोवेरा जेल ( Balo Ko Mota Karne Ke Upay In Hindi )
बाहर निकलते ही हमें धुप, धूल और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है, और लंबे समय तक हम बालों को धूल मिट्टी, धूप में खुला छोड़ देते हैं जिसकी वजह से हमारे सिर के बाल रूखे और बेजान से दिखने लगते हैं।  तो समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। हफ्ते में कम से मम दो बार एलोवेरा जेल से बालों का मसाज करें, और कुछ घण्टे लगे रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।
मसाज करने के बाद दो घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दे और फिर गुनगुने पानी से बालो को धो लें। आप बस रेगुलरली ऐसा करते रहें जल्द आपको अपने बालों में ग्रोथ और स्ट्रेंथ का एहसास होगा।

2. मेहंदी ( Balo Ko Ghana Kaise Kare 10 Din Me )
मेहंदी हमारे बालो के लिए एक कंडीशनर का काम करता है। अगर आपके बाल रूखे और बेजान है तो आप मेहंदी का इस्तेमाल करे इससे आपके बाल घने और मुलायम हो जाएंगे।
पहले मेहंदी को किसी बर्तन में घोल ले। फिर उसे 2,3 घंटे के लिए फूलने के लिए छोड़ दे। फिर उसे बालो में लगाने से पहले उसमे एक अंडा और एक चम्मच निम्बू का रस मिला कर बालो पर लगाए। फिर 2 घंटे बाद उसे ठंडे पानी से धो ले।

3. दही और अंडा ( Balo Ko Mota Karne Ke Upay In Hindi )
जब कभी भी हम बाहर जाते है तो हमारे साथ साथ हमारे बालो को भी धुप और पॉल्युशन का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से हमारे बाल कमजोर और बेजान हो जाते है। ऐसे में अगर हम अपने बालो पर दही और अंडे को मिला कर इस्तेमाल करेंगे तो हमारे बाल मजबूत होंगे और क्वांटिटी भी  बढ़ेगी।

4. ऑइल मसाज ( Balo Ko Ghana Karne Ka Oil In Hindi )
तेल हमारे बालो के लिए बहुत ही फायेदेमंद होता है। हमें अपने बालो को कम से कम हफ्ते में दो बार सरसो तेल, नारियल जैसे किसी अच्छे तेल से मालिश करना चाहए। इससे बालो का झड़ना कम होता है और आपके बाल घने और मजबूत होते है।

5. आंवला, रिठा, सिकाकाई ( Bal Ko Mota Karne Ka Gharelu Nuskha )
बालो को काले,घने मुलायम बनाने के लिए आप आँवला, रिठा,सिकाकाई का प्रयोग करें।पहले रिठा और सिकाकाई को रात भर पानी में भिगो कर छोड़ दे। आंवला को भी अलग से पानी में फूलने के लिए छोड़ दे।
फिर रिठा और सिकाकाई के मिश्रण को अच्छे से पानी में मिला लें। फिर उस मिश्रण वाले पानी को बालो के जड़ो में अच्छे से लगा लें। करीब 1 घण्टे बाद साफ़ पानी से बालो को धो लें। ईसके बाद आंवला से धो लें। ध्यान रहे कि आंवला को कभी भी रिठा और सिकाकाई के साथ मिला कर नहीं लगाना चाहए इससे बालों को नुकसान होता है।

6. बेकिंग सोडा (Balo ko Ugane Ka Tarika)
 बालों को घना दिखाने के लिए शैम्पू की जगह बेकिंग सोडा से बाल धोएं। लगभग 4 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 3/4 पानी मिलाकर बाल धो लें।

7. मेथी (Balo ko Ugane / Ghana Karne Ka Tarika 
कई बार बाल टूटने की वजह डेंड्रफ होता है। सो पहले डेंड्रफ से छुटकारा पाना जरूरी है जिसके लिए मेथी बेस्ट टिप्स के तौर पर समझिए। एन्टी डेंड्रफ शैम्पू के अलावा आप अपने सर के डेंड्रफ मेथी से भी हटा सकते है। मेथी को रात भर फूलने छोड़ दे फिर सुबह उसे अच्छे से पिस ले। उसमे थोड़ा नरियल का तेल और नींबू का रस मिलाएं।
और फिर इस मिश्रण को अपने बालो के जड़ में लगाए। एक घंटे बाद पानी से धो ले। इससे डेंड्रफ से छुट्टी मिलेगी और बाल भी घने मुलायम होने लगेंगे।

8. हेल्दी डाइट ( Balo ko Ghana aur Majbut Kaise Banaye )
धूल और प्रदूषण के प्रभाव से  सिर के बाल रूखे और बेजान से हो जाते हैं। कभी कभी हम अपने शेड्यूल में इतने बिजी हो जाते है की हमे अपने सही आहार का बिलकुल भी ध्यान नहीं रहता है।और खाने-पीने की कमी से जो बाल सर पर हैं वे भी गिरने लगते है। इसलिए आप डाइट में हमेशा हेल्दी और खासकर बालो के लिए जरूरी विटामिन्स,मिनरल्स प्रोटीन से भरे आंवला, गाजर, ओट्स, पालक, सलाद, अंकुरित अनाज, मछली, सोयाबीन जैसे आहार शामिल करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

Post a Comment

The World's Best Tips are Just for You !

...
Let's Read These Tips...

Whatsapp Button works on Mobile Device only