Monday, 25 March 2019

Face Care Tips in Hindi | ब्यूटी टिप्स And Skin Care Tips

आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे का ख्याल रखते हुए कशिश पैदा कर सकते हैं. और इसके लिए आपको कोई क्रीम... पाउडर नहीं खरीदना..बस वो चीज़ें ही इस्तेमाल करनी है, जिनमें से ज़्यादातर आपके किचन में मौजूद हैं.
सबसे पहले और सबसे ख़ास बात.  हम सभी को पानी भरपूर पीना चाहिए . इससे हमारी त्वचा ही नहीं बल्कि हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है. अब जानते कुछ खास घरेलु चीजों के बारे में जिनका आप करें इस्तेमाल और वे रखेंगे आपके चेहरे का ख्याल.
Face Care Tips in Hindi
1. शहद ( Gharelu Beauty Tips In Hindi: ब्यूटी टिप्स And Skin Care Tips )
जिस तरह चन्दन को प्रकृति का उपहार कहा जाता है. उसी तरह शहद को प्राकृतिक चिकित्सक कहते हैं. क्योंकि ये हर रोग में फायदा करता है. पर यहां बात हो रही है चेहरे की तो थोड़ा सा शहद अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें. जब शहद एकदम सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे पर चमक तो आएगी ही. स्किन में नमी रहेगी और कसाव भी आएगा.

यह भी पढ़े: Home Remedies For Glowing Skin In Hindi | चमकती त्‍वचा के लिये अपनाये यह नुस्खे

2. बेसन और सरसों का तेल ( Beauty Tips in Hindi )
उबटन की बात आये तो सबसे ज़्यादा बेसन और सरसों के तेल का उबटन ही इस्तेमाल किया जाता है. आप दो चम्मच बेसन. एक चम्मच सरसों का तेल और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे के साथ-साथ चाहें तो पूरे बदन पर लगा लें. कुछ देर बाद सादे पानी से नहा लें. इससे आपकी स्किन  पर चमक तो आएगी ही, त्वचा का रूखापन भी दूर हो जाएगा. शादी ब्याह में दूल्हा दुल्हन के चमकदार त्वचा का यही तो राज है.

3. हल्दी ( Fairness Beauty Tips in Hindi | Best Natural homemade Face Packs )
हल्दी एंटीबायोटिक भी होती है और रोगाणुरोधक भी. चेहरे की रंगत संवारने में तो इसका जवाब नहीं. हल्दी को आटे के साथ उबटन बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. चाहें तो उसमें थोड़ी मलाई मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और दस मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें. अगर आप उबटन न बनाना चाहें . तो पिसी हल्दी में गुलाब जल मिलाकर भी ये नुस्खा आजमा सकते हैं. कुछ दिनों में आपको फर्क नज़र आने लगेगा .

यह भी पढ़े: Lipstick Lagane Ka Sahi Tarika | प्रोफेशनल तरीका

4. संतरा ( Skin Care Tips In Hindi At Home
विटामिन सी विटामिन सी से भरपूर संतरा खाने या उसका जूस पीने से तो फेस पर चमक आती ही है. संतरे का छिलका भी चेहरे के लिए बड़े काम की चीज़ है. संतरे का छिलका सुखा लें और पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. और सूखने के बाद सादे पानी से धो लें. कुछ दिन रोज़ाना ये फार्मूला अपनाने से थोड़े ही दिनों में आपके चेहरे की रंगत बदल जाएगी.

5. दही  ( Beauty Tips In Hindi For Fairness )
स्किन के मामले में दूध के साथ-साथ दही भी कम काम की चीज़ नहीं है. दही यूं तो बेसन के उबटन में भी अच्छा काम करता है. पर दही और केसर के पेस्ट होते हैं ज्यादा असरदार.  दही में थोड़ा सा केसर अच्छी तरह मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगायें और पूरी तरह सूख जाने के बाद सादे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आप जान लेंगे कि त्वचा पर निखार आना किसको कहते हैं.

6. चन्दन ( Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi )
चन्दन स्किन पर चमक तो लाता ही है.  कील-मुंहासे और त्वचा की एलर्जी को भी दूर कर देता है. चन्दन पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा सा टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं. कुछ देर बाद इसे अच्छी तरह धो लें. चाहें तो चेहरे के साथ ये पेस्ट बदन पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. और फिर इसका रिजल्ट देखकर आपका हैरान होना तय है

यह भी पढ़े: Face Care Tips In Hindi | Must Try Home Made Face Pack

7. दूध ( Ayurvedic Beauty Tips In Hindi )
 बेसन के उबटन में तो दूध काम करता ही है. त्वचा पर चमक लाने के लिए दूध अकेला भी काफी है. रात को सोते समय थोड़ा सा कच्चा दूध अपने चेहरे और गर्दन पर मल लें. और कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें. दूध आपके लिए क्लेंसेर का काम करता है. यूं भी अगर आपने दिन में मेकअप किया है तो सोने से पहले मेकअप ज़रूर हटाएं . और कच्चा दूध ये काम बहुत अच्छी तरह करता है.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

Post a Comment

The World's Best Tips are Just for You !

...
Let's Read These Tips...

Whatsapp Button works on Mobile Device only