Breaking News

6/breakingnews/random

जिम जाने से पहले खाएं ये आहार | What To Eat Before Gym In Hindi

No comments
अगर आप भी जिम जाते हैं और वर्कआउट करते हैं लेकिन आपको इससे कोई फायदा नहीं हो रहा है तो जानें की जिम जाने से पहले क्या क्या खाना चाहिए। आमतौर पर जिम तो ज्यादातर लोग जाते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को यह मालूम होता है कि जिम जाने से पहले उचित डाइट लेने की भी जरूरत होती है। वास्तव में जिम के दौरान हमारे शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलता है, इसके अलावा मांसपेशियां भी टूटती हैं जिसके कारण इनकी मरम्मत करने के लिए शरीर में पर्याप्त पोषक तत्वों की जरूरत होती है।
इसके अलावा जिम में बड़े बड़े उपकरणों की सहायता से एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर को पर्याप्त ऊर्जा की भी आवश्यकता होती है। यही कारण है कि जिम जाने से पहले डाइट का निर्धारण करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप जिम जाने के शौकीन हैं लेकिन आपको यह नहीं मालूम है कि जिम से पहले आपकी डाइट क्या होनी चाहिए तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिम जाने से पहले क्या क्या खाना चाहिए।
What To Eat Before Gym In Hindi
 केला और शहद खाएं – Eat Banana And Honey Before Gym In Hindiजिम करने वालों के लिए केला वरदान के समान है। इसे प्रकृति का पावर बार (power bar) माना जाता है। केले में कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम पाया जाता है जो तंत्रिका और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिम या वर्कआउट के समय यह शरीर को धीमी गति से लेकिन पूरे दिन एनर्जी देता है। इसके अलावा जिम में पसीना बहाने के बाद यह पोटैशियम के स्तर को बनाए रखता है। केले को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर इसमें मक्खन और शहद मिलाकर खाएं। आप चाहें तो इसमें दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं। यह शरीर को पूरी तरह एनर्जी से भर देता है।

इसे भी पढ़े:-प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे –The Benefits Of Protein Powder In Hindi

ब्लू बेरी और ओटमील - Gym Jane Se Pehle Oatmeal Aur Blueberries Khaye In Hindi
चाहे आप अधिक देर तक ट्रेडमिल पर दौड़ने जा रहे हों या फिर कई घंटे जिम में पसीना बहाने जा रहे हों। उच्च मात्रा में प्रोटीनयुक्त ओटमील शरीर में लंबे समय तक एनर्जी को बनाए रखने में बहुत मदद करता है। ओट में फाइबर होता है जिसे जिम जाने से पहले खाने पर यह शरीर को आवश्यक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी होता है जो ग्लाइसेमिक के स्तर को घटाता है। इसलिए एक्सरसाइज से एक से दो घंटे पहले और ओटमिल में ब्लूबेरी, बादाम, ग्रीक दही और प्रोटीन पाउडर मिलाकर खा सकते हैं।

इसे भी पढ़े:-जल्दी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय और मोटा होने के तरीके – How To Gain Weight Fast In Hindi

सेब और बादाम बटर, किशमिश – Apple With Almond Butter And Raisins Before Gym In Hindi
अगर आप सुबह जिम करने जाते हैं तो आपको विशेषरुप से अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। चूंकि सुबह के समय पेट बिल्कुल खाली रहता है इसलिए काफी सोच समझकर डाइट की प्लानिंग करनी पड़ती है। आमतौर पर पोषण विशेषज्ञ जिम जाने से एक या दो घंटे पहले ताजे कटे हुए सेब के साथ ड्राई फ्रूट्स जैसे किशमिश और ताजे मक्खन खाने की सलाह देते हैं। सेब और किशमिश में कम मात्रा में फाइबर और बादाम में मोनो अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो जिम के लिए पर्याप्त एनर्जी प्रदान करता है और जल्दी भूख नहीं लगने देता है।

यह भी पढ़े:-ऐसे बढ़ाये बच्चो का सही तरीके से वजन | Tips For Weight Gain In Kids

भूना चिकन, ब्रोकली और स्वीट पोटैटो - Grilled Chicken, Broccoli, And Sweet Potato Before Gym In Hindi
जिम ट्रेनर बताते हैं कि जिम करने से पहले आपको किस तरह की डाइट लेनी चाहिए, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस मकसद के जिम कर रहे हैं। जैसे कि यदि आप मसल्स बनाने के लिए घंटों तक कठिन जिम करते हैं तो आपको कई बार नाश्ता और भोजन की जरूरत पड़ती है। इसलिए जिम जाने से पहले आप अपनी डाइट में ब्रोकली, भूना हुआ चिकन, स्वीट पोटैटो शामिल कर सकते हैं। जिम शुरु करने से पहले ये सभी आहार जरूर लें क्योंकि इन्हें मसल्स बिल्डिंग आहार के नाम से जाना जाता है और यह आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

इसे भी पढ़े:-Top Weight Gain Tips In Hindi | वजन बढ़ाने के 10 घरेलु उपाय

सूखे मेवे – Before Gym Dried Fruit Khaye In Hindi
कुछ लोग जिम जाने से पहले कुछ भी नहीं खाते हैं और खाली पेट जिम करने चले जाते हैं। वास्तव में यह आदत काफी गलत मानी जाती है। अगर आप इस डर से कुछ नहीं खाते हैं कि आपका पेट भारी हो जाएगा तो आपको ड्राई फ्रूट्स जैसे  बेरी, खुबानी, अंजीर आदि खाना चाहिए। इसके अलावा आप अन्नानास के कटे हुए टुकड़े या फिर अपना पसंदीदा कोई अन्य फल खा सकते हैं। सूखे हुए मेवे में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो बहुत आसानी से पच जाता है। इसलिए जिम जाने से आधे या एक घंटे पहले मुट्ठी भर सूखा मेवा खाकर जाएं।

इसे भी पढ़े:-सुबह सिर्फ 2 केले खाए और देखे बेहतरीन फायदे ! Top Banana Benefits In Hindi

फल और दही – Eat Fruit And Yogurt Before Gym In Hindi
इसे किलर कोम्बो के नाम से जाना जाता है। फलों में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जबकि ग्रीक दही में उच्चा मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। सामान्य दही के अपेक्षा ग्रीक दही में दोगुना प्रोटीन होता है, इसमें कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और इसकी आधी मात्रा में सोडियम होता है। जिम करते समय फलों में मौजूद कार्बोहाइड्रेट एनर्जी में बदल जाता है जबकि प्रोटीन लंबे समय तक शरीर में जमा रहता है और जब मांसपेशियां टूटती हैं या फिर क्षतिग्रस्त होती हैं तो यह मरम्मत करने का कार्य करता है। जिम जाने से पहले ताजे फल और ग्रीक दही खाना बेहद फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़े:-प्रोटीन पाउडर खाने के फायदे –The Benefits Of Protein Powder In Hindi

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

No comments

Post a Comment

Festival

5/cate3/Festival

Contact Form

Name

Email *

Message *