Breaking News

6/breakingnews/random

Height Increase Food Tips In Hindi | लम्बाई बढ़ाने के लिए खाए यह चीजे

No comments
छोटे कद का एक प्रमुख कारण आनुवंशिकी गुण को माना जाता है। कहा जाता है कि अगर माता-पिता का कद छोटा होता है बच्चे भी अधिक लंबे नहीं होते हैं। हालांकि ऐसा काफी कम होता है और इसके आधार पर हम कोई परिणाम नहीं तय कर सकते। क्योंकि ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोन शरीर में लंबाई बढ़ाने का कार्य करता है।
इसलिए यदि इस दौरान हम अपने खान- पान और दिनचर्या पर थोड़ा सा ध्यान केंद्रित करें तो हमारी लबांई तेजी से बढ़ सकती है। कई ऐसे घरेलू नुस्खे भी हैं जिनकी मदद से आप यहां ऐसे ही कुछ आसान टिप्स बताए गए हैं जिनके जरिए आप अपनी रूकी हुई हाइट को बढ़ा सकते हैं।
Height Increase Food Tips In Hindi
बीन्स और पीस ( Top Height Increasing Food  )
बींस फाइबर, फोलेट, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है और इसे पोषक तत्त्वों से भरपूर सब्जी माना जाता है। अध्ययन से पता चला है कि प्रोटीन से समृद्ध होने के कारण बींस के नियमित सेवन से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। उबली बींस को सलाद में या अन्य व्यंजनों में मिलाकर खाने से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है।तथा साथ ही आमतौर पर लंबाई 18 वर्ष की आयु तक बढ़ सकती है। लेकिन 18 वर्ष की उम्र में पहुंचते हैं यह हार्मोन निकलना कम हो जाते है। जिससे आपकी हाइट बढ़ना रूक जाती है। मगर आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय है जिनकी मदद से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोंन को उत्तेजित कर आप 21 साल की उम्र के बाद भी अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं।

ब्रोकली  और गाय का दूध ( Height Bdhane Ka Aasan Tarika )
ब्रोकली शरीर में ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने में मदद करती है साथ ही यह शरीर के कार्य को सही तरीके से करने में भी मदद करती है। ब्रोकली फाइबर, हेल्दी विटामिन और विटामिन सी और आयरन से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें एंटी कैंसर गुण के साथ फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है।साथ ही एक ताजा शोध में खुलासा किया गया है कि गाय का दूध पीने वाले बच्चों की हाइट अन्य की अपेक्षा अधिक तेजी से बढ़ती है। सेंट माइकल हॉस्पिटल की टीम ने दो से छह साल के करीब 5000 बच्चों पर चल रहे अध्ययन की पुष्टि की। बच्चों की ऊंचाई और वजन को मापा गया और उनके रव्त के नमूने भी लिए गए।

आमला ( Height Increasing Tips In Hindi )
अकसर शरीर की लम्बाई लगभग 19-20 वर्ष तक ही बढ़ती है। शरीर में मौजूद हार्मोंस जिसका सम्बन्ध एचजीएच पिटडरेरी गलैनलड से है। जोकि शरीर को सही तरह से सन्तुलित पोष्टिक आहार दौड़भाग उछलकूद व्यायाम योगा के कारण ग्रोथ बनते हुये शरीर को सही कद काढ़ी तक ले जाती है।

ब्लैक टी ( Lambai Badhane Ka Sai Tarika )
 इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को बाहर निकालने में सहायक होते हैं। इसकी वजह से आपकी लंबाई बढ़ती है। ये संबाई बढ़ाने के लिए बहुत असरदार है घरेलू उपाय है।

अश्वगंधा ( Lambai Badhane Ke Liye Food )
अश्वगंधा जड़ का प्रयोग हर रोज़ खाने में करें। परंतु प्रयोग शुरू करने से पहले आयुर्वेदचार्य की सलाह आवश्य लें। परंतु इनका उपयोग आयुर्वेदचार्य से सलाह लेकर ही करें ताकि इनका पूरा लाभ आपकी समस्या को ठीक करने में हो सके। इससे आपकी हाइट जरूर बढ़ेगी।

बादाम  ( Height Badhane Ke Liye Kya Khaye )
बादाम खाने से आपकी रुकी हुई हाइट बढ़ने लगती है। 4 या 5 बादाम को शाम केसमय भिगो के रख दे और सुबह उनका सेवन करें इससे आपको बहुत लाभ होगा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *