Sunday, 17 March 2019

Increase Height | किसी भी उम्र में तेजी से लम्बाई लम्बाई बढ़ाने के उपाय

Grow Your Height Naturally: लुक्स की बात करें तो लम्बाई आपके व्यक्तित्व को निखारने का काम करती है. अच्छी हाइट (height increase) पाने के लिए बच्चे हों या बड़े सभी उत्सुक रहते हैं. क्योंकि अच्छी हाइट से व्यक्तित्व में और निखर आ जाता है. अच्छी हाइट होने से आत्मविश्वास भी बढ़ता. दरअसल ह्यूमन ग्रोथ के साथ ही हाइट भी बढ़ती है. लड़कियों की लंबाई आम तौर पर 18 साल की उम्र तक बढ़ती है. आपकी हाइट कितनी अच्छी निकलती है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी डाइट कैसी है. लोग हाइट बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. जो आपके शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं. लेकिन आयुर्वेद में कई ऐसे उपाय और औषधि हैं जिनके द्वारा आपको अच्छी हाइट मिल सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies To Gain Height) से अच्छी हाइट पा सकते हैं.
Home Remedies To Gain Height

1. खान-पान का सही चुनावः
अच्छी हाइट के लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट, खाने में आप क्या लें रहे हैं, उससे आपके शरीर की ग्रोथ पर बहुत असर पड़ता है. इसलिए आपको खाने में विटामिन, कैल्शियम, जिंक प्रोटीन और फास्फोरस की मात्रा और पीने में दूध, जूस, अधिक लेना चाहिए. इनके इस्तेमाल से हाइट बढ़ती है. लेकिन आप को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप ज्यादा चीनी के इस्तेमाल से परहेज करें.

2. योगा एक्सरसाइजः 
योगा और एक्सरसाइज के द्वारा लम्बाई बढ़ाई जा सकती है. एक्सरसाइज, योगा को प्रतिदिन करना चाहिए इससे आपका शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है. जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. लम्बाई के लिए तड़ासन क्रिया करना बहुत लाभदायक है. कैसे करें तड़ासन, सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें हाथ ऊपर कर लें उसके बाद गहरी सांस लें और हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैर की एड़ियों को भी उठाएं. इससे आपके शरीर में खिचाव होने से यह लम्बाई बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकता है.

3. भरपूर नींदः
सेहत के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी होती है. अच्छी जीवनशैली में नींद पूरी होना बहुत महत्वपूर्ण है. लेकिन अधिक नींद से आपकी हाइट भी बढ़ सकती है सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन यह सच है. अगर आप ज्यादा सोते है तो आपके शरीर में ऊतको का उत्सर्जन होता है जो लम्बाई बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को 7-8 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए.

4. पानी का अधिक इस्तेमाल करेः
खूब पानी पीयें पानी का अधिक इस्तेमाल करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. ज्यादा पानी पीने से शरीर के विषैलें पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. जिससे शरीर की ग्रोथ में कोई परेशानी नहीं होती. पानी का अधिक इस्तेमाल पेट गैस को भी कम करता है. जिससे शरीर के हार्मोंस को बढ़ने में मदद मिलती है.

5. चलने और सोने का सही तरीकाः
अच्छी हाइट के लिए आपको चलने-फिरने, बैठने और सोने का तरीका ठीक रखना पड़ेगा. अक्सर लोग सोते समय यह ध्यान नहीं देते कि उनका शरीर अनुचित मुद्रा में है. जो आपके शरीर की लम्बाई में बाधक हो सकता है. इसलिए सीधी मुद्रा में सोना चाहिए. सिर और गर्दन को चलते समय झुकाकर नहीं चलना चाहिए

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

Post a Comment

The World's Best Tips are Just for You !

...
Let's Read These Tips...

Whatsapp Button works on Mobile Device only