Friday, 12 April 2019

LIC Child Plan Details In Hindi | एल आई सी बच्चों के प्लान

LIC Child Plan Details In Hindi | एल आई सी बच्चों के प्लान

LIC Child Plan Details In Hindi | एल आई सी बच्चों के प्लान
Friday, 12 April 2019
LIC Child Plan In Hindi – LIC सभी आयु वर्ग के लिए अलग अलग प्लान प्रदान करती है LIC चाइल्ड प्लान भी LIC के एल आई सी बच्चों के प्लान प्लान है जिस में की आप अपने बच्चो लिए प्लान (LIC child plan Details In Hindi) ले सकते है। तथा अपने बच्चो के भविष्य को सुरक्षित कर सकते है।
LIC Child Plan Details In Hindi
LIC बीमा क्षेत्र में सबसे बड़ा तथा विश्वसनीय नाम है। LIC जीवन बीमा (कवर) के साथ साथ आप की बचत (सेविंग) उद्देश्यों के लिए भी सबसे उत्कृष्ट प्लान प्रदान करता है। इसमें आप अपने उद्देश्यों के अनुसार अलग अलग प्लान ले सकते है क्यों की LIC में हर एक उद्देश्य के अनुसार प्लान उपलब्ध है जैसे की सेविंग, जीवन बीमा, चाइल्ड एजुकेशन (बच्चो की पढ़ाई), चाइल्ड मैरिज (बच्चो की शादी), के लिए हर एक के अनुसार आप अपना प्लान ले सकते है। इस पोस्ट में हम आप को LIC के चाइल्ड प्लान 2018 (एल आई सी बच्चों के प्लान) के बारे में बात करेंगे जिस में आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करने के साथ साथ अपने बच्चे के लिए एक उत्कृष्ट जीवन बीमा भी प्राप्त कर सकते है। ये प्लान आप के बच्चे के बड़े होने पर बच्चो के लिए लगने वाले खर्चो जैसे की बच्चो की पढ़ाई, उनकी शादी, विदेश पढ़ाई के लिए जाने आदि में पैसो की बचत के लिए आप की सहता करता है।

LIC चाइल्ड प्लान (एल आई सी बच्चों के प्लान) – LIC बच्चो के लिए सबसे अच्छे प्लान “LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान” प्रदान करता है जो की आप के बच्चे के भविष्य की सुरक्षा के साथ साथ उसको जीवन बीमा कवर भी प्रदान करता है। इसमें पालिसी की परिपक्वता पर आप को अपने बच्चे की आगे की पढ़ाई, उनकी शादी, प्रोफेशनल एजुकेशन में लगने वाले बहुत ज्यादा खर्चो के बोझ को उठाने में मदद करता है।

LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान
LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान एक मनी बैक प्लान है इसे आप अपने शून्य से 8 साल तक के बच्चो के सुरक्षित भविष्य के लिए ले सकते है। चुकी ये एक बचत के साथ सुरक्षा योजना है इसलिए इसमें आप के बच्चे के जीवन बीमा के साथ साथ उनके भविष्य में आने वाली आर्थिक जरूरतों को भी पूरा करता है। जिससे की आप अपने बच्चो को आने वाला आर्थिक भार के बोझ को काम कर सकते है।

LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान की विशेषता

  1. इस योजना में आप अपने बच्चो के सुरक्षित भविष्य के साथ साथ अपने बच्चो के भविष्य के लिए पैसे भी जमा कर सकते है।
  2. इस योजना में जीरो साल से लेकर 8 साल तक के बच्चो को लेकर के लिए आप ले सकते है।
  3. एलआईसी की चाइल्ड प्लान मनी बैक होने के कारण, 18 वर्ष, 20 वर्ष और 22 वर्ष की आयु के बीमित व्यक्ति की बीमा पॉलिसी के बाद चुनी गई बीमित राशि का 20% प्रत्येक पॉलिसी वर्षगांठ पर आप ले सकते है।
  4. LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान में जब बच्चा 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद पॉलिसी वर्षगांठ पर पॉलिसीधारक बन जाएगा।
  5. LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान के तहत, परिपक्वता पर, बीमित राशि का 40%, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, निहित पॉलिसीधारक को भुगतान किया जाएगा
  6. बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले अलग अलग पीरियड में कवर वैल्यू अलग लग रहेगी यदि रिस्क कवर सुरु नहीं हुआ है तो सिर्फ प्रीमियम अमाउंट ही वापस होगी।
  7. LIC न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान के तहत, परिपक्वता पर, बीमित राशि का 40%, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, निहित पॉलिसीधारक को भुगतान किया जाएगा
  8. इस LIC योजना में योजना धारक बीमा सुविधा का लाभ भी ले सकते है मतलब आप इस योजना के तहत लोन भी ले सकते है।
  9. इस एलआईसी चाइल्ड प्लान के तहत, मृत्यु के बाद स्थगन की अवधि के बाद, मृत्यु पर बीमित राशि जो कि चुने गए बीमित बीमित राशि या वार्षिक प्रीमियम से 10 गुना अधिक है, निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, का भुगतान किया जाता है , मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के न्यूनतम 105% के अधीन
  10. इस एलआईसी चाइल्ड प्लान के तहत 2 लाख रुपये और उससे अधिक का उच्च बीमित राशि का स्तर चुनने के लिए प्रीमियम में छूट की अनुमति है
  11. इसमें बीमा राशि 1 लाख और उस से अधिक है।
  12. सभी भुगतान न किए गए प्रीमियम को एक साथ 2 वर्षों के भीतर भुगतान करके पॉलिसी को पुनर्जीवित करने का अवसर है।
  13. इस योजना में प्रीमियम भुक्तं राशि पर आप को आयकर की धरा 80C के तहत आयकर में भी छूट प्राप्त कर सकते है।
  14. इस योजना में वार्षिक तथा अर्धवार्षिक प्रीमियम का भुगतान करने पर आप को क्रमसः 2% तथा 1% छूट मिल सकती है।

न्यूनतम - ज्यादा से ज्यादा
प्रवेश आयु - 0 साल 8 साल
परिपक्वता आयु 25 साल
पॉलिसी अवधि - 25 साल – बच्चे की प्रवेश आयु
सुनिश्चित राशि - 1 लाख रु कोई सीमा नहीं
वार्षिक प्रीमियम राशि   -  Rs.24, 000 कोई सीमा नहीं
प्रीमियम भुगतान अवधि - 10 साल, 7 साल या (टर्म – 5) साल
प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति - वार्षिक, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक, मासिक

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!
LIC Child Plan Details In Hindi | एल आई सी बच्चों के प्लान
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.