Friday, 12 April 2019

मच्छर भगानेके उपाय | Machchhar Bhagane Ke Upay In Hindi

मच्छर भगानेके उपाय | Machchhar Bhagane Ke Upay In Hindi

मच्छर भगानेके उपाय | Machchhar Bhagane Ke Upay In Hindi
Friday, 12 April 2019
मच्छर यानि आपके सिर पर मंडराता बीमारियों का खतरा... बीमारियों से बचना है तो मच्छरों से बचना जरूरी है। लेकिन अगर घर में कॉइल या मॉस्कीटो लिक्विड नहीं है तब आप क्या करेंगे? चलिए हम बताते हैं मच्छरों के लिए 3 ऐसे कारगर घरेलू उपाय, जो आपकी इस समस्या को तुरंत दूर कर देंगे...
Machchhar Bhagane Ke Upay In Hindi 

पहला उपाय

 इसके लिए आपको जरूरत है 3 चीजों की -
1. नीम का तेल,
2. कपूर और
3. तेजपत्ता
सबसे पहले नीम के तेल में कपूर मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें। अब इस मिश्रण का तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें। तेजपत्ते का धुंआ सेहत के लिए किसी भी प्रकार से हानिकारक नहीं है।
इस धुंए के असर से आश्चर्यजनक रूप से घर के सभी मच्छर भाग जाएंगे।

दूसरा उपाय कपूर
भारत में रहने वाला हर व्यक्ति कपूर के नाम और इसकीने के लिए एक कटोरे में थोड़ा सा पानी लेकर उसमें कपूर भिगो कर कमरे के कोने में रख दें। थोड़े ही समय में कपूर से उठने वाली गंध और धुआँ मच्छरों को दूर भागा सकता है। आप इसका कई दिनों तक मच्छरों को भगाने के लिए उपयोग कर सकतीं हैं,ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ पानी ही बदलना होगा।

तीसरा उपाय
सोते समय कुछ दूरी पर, सिरहाने कपूर मिले नीम के तेल का दीपक जलाएं, इससे भी मच्छर आपके पास बि‍ल्कुल नहीं नहीं फटकेंगे।

चोथा उपाय - नारियल तेल, नीम तेल, लौंग का तेल, पिपरमिंट तेल और नीलगिरी के तेल को आपस में समान मात्रा में मिलाएं और एक बॉटल में भरकर रख लें। रात में सोते समय त्वचा पर लगाएं और निश्चिंत होकर सो जाएं। यह तरीका बाजार की क्रीम से भी ज्यादा प्रभावशाली है।

पांचवा उपाय
सिट्रोनेला केंडल :सिट्रोनेला के प्रकार की हर्ब है जिसकी गंध मच्छरों को पसंद नहीं आती है, इसलिए सिट्रोनेला केंडल को जलाने से वातावरण को बड़ी सरलता से मच्छर मुक्त किया जा सकता है। यदि आप चाहें तो इंटरनेट से विधि लेकर आप यह केंडल अपने घर में भी बना सकतीं हैं। इसके लिए आपको मोमबत्ती बनाने वाले वैक्स, सिट्रोनेला तेल और मोमबत्ती के लिए एक बत्ती की आवश्यकता होगी। अपने हाथ से बनी इस मोमबत्ती को जलाकर अपने वातावरण को मच्छर मुक्त बहुत सरलता से कर सकतीं हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!
मच्छर भगानेके उपाय | Machchhar Bhagane Ke Upay In Hindi
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.