Sunday, 14 April 2019

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमायें? How to Make Money with Social Media in Hindi?

आज का पोस्ट खासकर उन लोगों के लिए जिनका कोई व्यापार है या जो लोग सोशल मीडिया पर पैसे कमाने के तरीकों को ढून्ढ रहे हैं। अगर आपका भी कोई व्यापार है और अगर आप उसे आगे बढ़ाना चाहते हैं तो अब सोशल मीडिया अकाउंट का इस्तेमाल करके अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं? तो चलिए जानते हैं सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट की मदद से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं और अपने व्यापार को भी बढ़ा सकते हैं?

सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट से जुड़ने से पहले सोशल मीडिया सिक्यूरिटी के विषय में जरूर जानें क्योंकि यह बहुत जरूरी होता है।

तो चलिए जानते हैं आप किन माध्यम से अपने व्यापार या उत्पादों को सोशल मीडिया पर लोगों तक पहुंचा सकते हैं…?

सोशल मीडिया वेबसाइट जिनसे आप खूब पैसे कमा सकते हैं? Best Social Media Accounts for Earning Money


1. एफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing )
यह सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमाने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। एफिलिएट मार्केटिंग खास इसलिए है क्योंकि भले ही आप उस कंपनी में काम करते हो या ना करते हो आप उस उत्पाद को सोशल मीडिया पर बेच सकते हैं।
ऐसे कई लोग हैं जिनके सोशल मीडिया पर हजारों अच्छे दोस्त हैं। वह लोग जिनके हजारों दोस्त सोशल मीडिया पर हैं या फिर उनके किसी पेज पर हैं तो वह अपने सोशल मीडिया  के पेज या टाइमलाइन पर अपने एफिलिएट लिंक को शेयर कर सकते हैं।
आज लगभग दुनिया के सभी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट जैसे Amazon,  Flipkart, Ali Express और एनी कई कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा प्रदान करते हैं जिसमें अगर आप अपने  एफिलिएट लिंक के माध्यम से कोई भी सामान Sell करवा देते हैं तो आपको उस कंपनी की ओर से उस उत्पाद(Product) के लिए एक निर्धारित की गई कमिशन प्राप्त होती है।

2. अपने उत्पाद का प्रचार करें ( Promote your Product )
अगर आपका स्वयं का कोई व्यापार, ब्लॉग या वेबसाइट है तो अब सोशल मीडिया के ज़रिए मुफ़्त में उसका प्रचार कर सकते हैं। लगभग सभी व्यापार और ब्लॉग अपना सोशल मीडिया पेज बनाते हैं जिसके माध्यम से वह अपने यूज़र्स से जुड़े रहते हैं।
ऐसे में किसी नए पोस्ट या नए उत्पाद के बारे में आप अपने कंपनी या ब्लॉग के सोशल मीडिया पेज पर शेयर कर सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग उस विषय पर जान सकेंगे। और अगर ज्यादा से ज्यादा लोग आपके व्यापार या उत्पाद के विषय में जानेंगे तो आप पैसे भी ज्यादा कमाएंगे।

3. वीडियो शेयर करें ( Video Sharing )
पिछले कुछ वर्षों की तुलना में इंटरनेट का स्पीड बढ़ चुका है जिसके कारण लोग ज्यादातर  चित्र या वीडियो पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। लगभग सभी बड़ी सोशल मीडिया कंपनियां वीडियो शेयरिंग की सुविधा प्रदान करते हैं।
अगर आप चाहें तो अपने कंपनी या उत्पाद का विज्ञापन बनाकर वीडियो के माध्यम से मुफ्त सोशल मीडिया प्रचार कर सकते हैं। वीडियो ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को कंपनी के साथ जोड़े रखता है क्योंकि वीडियो ज्यादा समय तक लोगों के दिमाग में याद रहता है और इसके माध्यम से उनको ज्यादा जल्दी उत्पाद के विषय में समझ भी आता है।

4.  यूट्यूब चैनल ( YouTube Channel )
पिछले कुछ सालों में YouTube व्यापार और विज्ञापन का सबसे बड़ा ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बन चुका है। अगर आप चाहें तो यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकते हैं और YouTube के वीडियोस पर गूगल एडसेंस का विज्ञापन लगाकर पैसा कमा सकते हैं।
ज्यादातर YouTuber’s आज कल Product Review के माध्यम से भी खूब पैसे कम रहे हैं जिसमें वह किसी उत्पाद के विषय में जानकारी देने के बाद Description में उस उत्पाद का Affiliate Link देते हैं। जब किसी Viewer को वह उत्पाद अच्छा लगता है तो वह उस विडियो के नीचे दिए हुए एफिलिएट लिंक के माध्यम से उसे खरीद लेते हैं और कंपनी के माध्यम से YouTuber को उस उत्पाद का कमीशन प्राप्त हो जाता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

Post a Comment

The World's Best Tips are Just for You !

...
Let's Read These Tips...

Whatsapp Button works on Mobile Device only