Saturday, 6 April 2019

Dandruff को हटाने के आसन घरेलु उपाय | Home Remedies For Hair Fall And Dandruff In Hindi

डैंड्रफ उतनी आम बीमारी है नहीं जितनी हम समझने की भूल करते हैं, और इसके प्रति लापरवाही बरतते हैं। डैंड्रफ हर उम्र के लोगों के लिए एक बड़ी और झुंझलाहट भरी समस्या है। अगर यह समस्या बड़ी हो जाती है तो आपको त्वचा-रोग विशेषज्ञ के पास भी जाना पड़ सकता है। रूसी की वजह से सर की त्वचा शुष्क, झड़ती हुई और खुजली भरी हो जाती है। खुजली से भरी त्वचा जहाँ परेशान कर सकती है वहीं जहाँ-तहाँ गिरते सफेद कण लोगों के सामने आपको शर्मिदा कर सकते हैं।

सेबोरोहिक डर्मेटाइटिस सिर में होने वाला एक इंफेक्शन है जिसमें त्वचा लाल, झड़ती हुई और खुजलीदार हो जाती है और यह बीमारी रूसी की अधिक खतरनाक स्थिती है और शरीर के दूसरे हिस्सों जैसे सीने और चेहरे पर भी फैल सकता है।
Home Remedies For Dandruff In HINDI
1.मेथी से उपचार ( Home Remedies For Hair Fall And Dandruff In Hindi  )
मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है। मेथी से उपचार के लिए 2 चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगो कर सुबह पीस लें। इस लेप को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट के लिये लगायें। 30 मिनट के बाद बालों को किसी अच्‍छे हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। इससे रूसी हटेगी, बाल मजबूत होगें और टूटने से बचेगें।

2. टी ट्री ऑयल ( Desi Nuskhe For Dandruff In Hindi )
टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। ऐसे में रूसी की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर उपाय है। अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें। चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

3.नींबू का रस ( Dandruff Remedies At Home Naturally )
नींबू के रस में विटामिन सी, ए, बी, फॉसफोरस और एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता हैं जिससे बाल चमकदार और घने बनते हैं। अगर बालों में डैंड्रफ है तो गर्म तेल में नींबू के रस को डाल कर मालिश करने से यह दूर हो जाती है साथ ही बालों का झड़ना भी  रुक जाता हैं। नहाने से पहले नींबू के रस से सिर की मालिश कर बालों को धोने से भी फायदा होता है।

4.दही और काली मिर्च ( Home Remedies For Dandruff And HAair Fall )
दही के सेवन से स्‍कैल्‍प पर नमी आती है। जिससे डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। डैंड्रफ की शिकायत होने पर बालों को दही में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर सिर धोयें। यह हफ्ते में दो बार अवश्य करें। इससे बालों की डैंड्रफ तो दूर होगी, साथ ही बाल मुलायम, काले, लंबे व घने होंगे।

5. सेब का सिरका ( ( Dandruff Treatment Shampo )
सेब के सिरका ना सिर्फ आपके भोजन को स्वादिष्ट बनाता है, बल्कि आपके सिर से डैन्ड्रफ को भी दूर करता है। थोड़ी सी मात्रा में सेब का सिरका उँगलियों में लें और इससे सिर की मालिश करें। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक सौम्य शैम्पू से इसे धो लें। यह सिर की मृत कोशिकाओं को दूर करता है। वैकल्पिक तौर पर दो चम्मच सेब के सिरके को दो चम्मच पानी के साथ मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने सिर पर लगाएं। इसे रातभर छोड़ दें और अगली सुबह बेबी शैम्पू या एंटी डैन्ड्रफ शैम्पू से धो लें।

5.दही ( How To Remove Dandruff From Hair Permanently At Home )
रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है। एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पैक को स्काल्प में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

7. नीम और तुलसी का पानी  ( Home Remedies For Dandruff In Kids )
नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से बालों को धोएं। कुछ बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

8. मुल्तानी मिट्टी  ( Home Remedies for Dandruff in Hindi )
मुल्तानी मिट्टी पाउडर ले लें। इसमें सेब का सिरका मिला लें। बाद में इसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करें। सप्ताह में दो बार ये उपाय करते रहे आपको छुटकारा जल्द मिल जाएगा डैंड्रफ से।

9.अंडा ( Dandruff In Hindi )
आप साबुत अंडे की मदद से भी डैन्ड्रफ को दूर भगा सकते हैं। एक पात्र में एक अंडा लें और इसे एक से दो मिनट तक अच्छे से फेंटें। अपने सिर और बालों पर अंडे का प्रयोग करें, एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। इस उपचार का प्रयोग 4 से 5 बार करने पर आपके बालों से डैन्ड्रफ पूरी तरह चला जाएगा, क्योंकि अंडा सिर की पपड़ीदार त्वचा को निकाल देता है। सिर को साफ़ करने के साथ ही अंडा बालों में चमक भी ले आता है।

10.तिल का तेल ( Home Remedies For Dandruff And Hair Fall )
तिल का तेल लगाने से बाल मजबूत, घने, लम्‍बे होते है और साथ ही रूसी भी दूर होती है। इसके लिए बालों मे तिल के तेल की मालिश करें। मालिश के बाद बालों को गर्म तौलिये से स्‍टीम करें। इस तरह पांच मिनट तक करें। थोड़ी देर बाद सिर धो लें।

11.बेकिंग सोडा ( Baking Soda For Dandruff )
बेकिंग सोडा आसानी से डैन्ड्रफ का इलाज करता है। यह डैन्ड्रफ को पैदा करने वाले फंगी का उत्पादन कम करता है। सिर्फ अपने बालों को गीला करें और सिर पर बेकिंग सोडा का प्रयोग करें, और कुछ देर बाद बालों को पानी से धो लें। शुरुआत में वैसे तो आपके बाल रूखे हो जाएंगे, पर कुछ समय के बाद आपको इससे अच्छे परिणाम नजर आएंगे।

12.बालों की सफाई ( Oily Dandruff Treatment At Home In Hind )
डैंड्रफ का सबसे बड़ा कारण है स्‍कैल्‍प की ठीक तरह से सफाई न हो पाना। अधिक पसीना और सीबम उत्‍पन्‍न करने वाली ग्रंथियों के ज्‍यादा सक्रिय होने के कारण भी यह समस्‍या होती है। इसलिए डैंड्रफ की समस्‍या होने पर बालों की सफाई पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। ऐसे में आपको हफ्ते में दो से तीन बार बालों को किसी अच्‍छे हर्बल शैम्‍पू से धोना चाहिए।

13.तेल की मालिश ( How To Get Rid Of Dandruff Permanently )
बालों की सभी समस्‍याओं खासकर डैंड्रफ का भी सबसे कारगर उपचार है तेल मालिश। तेल मालिश से बालों को पोषण मिलता है। सिर की मांपेशियां उत्तेजित होती है और रक्त संचार भी तेज होता है। और बाल स्‍वस्‍थ, सुन्‍दर, घने, लंबे और रूसी रहित बनते हैं। इसलिए हफ्ते में एक बार तेल लगाकर बालों की मालिश करना अति आवश्यक है।

14.आंवला ( How To Cure Dandruff Permanently Naturally At Home )
स्‍वस्‍थ एवं सुन्दर बालों के लिए कैरोटिन आवश्यक तत्व है जो आंवले में पाया जाता है। बालों को पोषण देने के लिए आप आंवले का तेल लगा सकते हैं। या तुलसी और आंवले के पाउडर का लेप बनाकर इस लेप से सिर पर मालिश करें। और लगभग आधे घण्टे के लिये इस लेप लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। डैंड्रफ की समस्‍या के लिए यह बहुत ही प्रभावकारी उपाय है।

15.गुडहल के फूल ( Dandruff Treatment Shampo )
गुडहल के फूल से बना तेल डेंड्रफ के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके उपयोग के लिए गुडहल के फूल का पेस्‍ट और नारियल के तेल को पानी में कुछ मिनटों के लिए उबाल लें। ठंडा होने पर इसे स्‍कैल्‍प पर लगाये और रात भर के लिए छोड़ दें, सुबह किसी अच्‍छे शैम्‍पू से सिर धो लें। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ दूर हो जाएगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

Post a Comment

The World's Best Tips are Just for You !

...
Let's Read These Tips...

Whatsapp Button works on Mobile Device only