Breaking News

6/breakingnews/random

दांतों का पीलापन दूर करे कुछ इस तरह | Teeth Whitening Tips In Hindi

No comments
किसी को अपनी ओर जल्दी से आकर्षित करने के लिए मोतियों जैसे खिलखिलाती मुस्कान की जरूरत पड़ती है। लेकिन मौजूदा समय में अधिकतर लोग पीले दांतों की समस्या से घिरे हुए हैं। दांतों में पीलापन आने के कई कारण हो सकते हैं। कई लोग रोजाना दातुन नहीं करते हैं, तो कई लोगों में दूषित खाने का सेवन करने से दांतों में पीलापन आ जाता है। इसके अलावा पानी में मौजूद कैमिकल्स, तंबाकू और कलर्ड फूड्स के ज्यादा इस्तेमाल से भी दांतों में पीलापन आ जाता है।
Teeth Whitening Tips In Hindi

घरेलु उपाय 

1. नीम का उपयोग ( Teeth Whitening Tips In Hindi )
दांतों को चमकाने के लिए रोजाना सुबह और शाम नीम वाली दातुन करें। रोजाना एक या दो बार नीम की दातुन करने से दांतों की समस्या खत्म हो जाती है।

2.दूध ( Dant Ka Kalapan Kaise Dur Kare )
दांत चमकाने के लिए वैसे तो आपको बाजार में कई तरह के प्रॉडक्ट्स मिल जाएंगे। लेकिन इनसे दांतों को फायदा मिलने के बजाय नुकसान पहुंचने के चांस ज्यादा रहते हैं। जिस तरह से प्राकृतिक उत्पाद आपके दांतों को साफ और मजबूत कर सकते हैं उस तरह कोई और नहीं कर सकते हैं। दूध और दूध से बने उत्पाद हमारे दांतों से बहुत जल्द पीलापन दूर करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दूध में भारी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो दांतों के लिए बहुत जरूरी है। जिन लोगों को पीले दांतों की शिकायत होती है, उन्हें चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़:टेढ़े-मेढ़े दांतों को सही करने के आसान उपाय |What Do Bad Shape Theeth In Hindi

3.स्ट्रॉबेरी ( पीलों दांतों का उपाय )
स्ट्रॉबेरी में फोलिक एसिड पाया जाता है जो दांतों को सफेद रखने का काम करता है। स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करने के लिए इसका एक पेस्ट बनाएं। ब्रश करने के बाद इस पेस्ट को दांतों पर लगाएं। पेस्ट को 1 मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें। लगातार ऐसा करने से दांतों में नई चमक आएगी।

4.नमक ( Daant Saaf Karne Ke Gharelu Nuskhe In Hindi )
दांतों को साफ और मोतियों जैसा सफेद बनाने के लिए नमक का इस्तेमाल हमारी संस्कृति में बहुत पहले से चला आ रहा है। नमक में भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है, जो दांतों का पीलापन कम करने में मदद करता है। दांत साफ करते वक्त हमेशा ब्रश में पेस्ट के साथ थोड़ा सा नमक जरूर रखें। आप खुद देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपके दांत साफ हैं। लेकिन ध्यान रहे नमक के ज्यादा इस्तेमाल से दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है।

5.सेब का सिरका ( एप्पल सिडर विनेगर फॉर  Teeth Whitening )
आपके दांतों का पीलापन हटाकर, आपको सफेद और चमकदार मुस्कान दे सकता है. बस लगभग एक कप पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका लें और अपने टूथब्रश की सहायता से दांतों पर इससे तब तक ब्रश करें, जब तक आपके दांत पूरी तरह से साफ न हो जाएं. दांतों के दाग हटने के साथ ही धीरे-धीरे आपके दांतों पर चमक भी आ जाएगी

6.नींबू से करें दातुन ( Teeth Whitening Tips In Hindi )
दांत के बैक्टीरिया को मारने और दांतों को सफेद करने के लिए नींबू वाकई बहुत असरदार है। खाना खाने के बाद नींबू से दांत साफ करने पर बहुत लाभ मिलता है। रोजाना रात के खाने के बाद एक नींबू का रस निकालकर उसमें सामान मात्रा में पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी का कुल्ला करें। रोजाना ऐसा करने से दांतों का पीलापन और सांसों की दुर्गंध दूर हो जाती है। अगर आप ऐसा रोज नहीं कर सकते हैं तो सप्ताह में एक बार जरूर करें।

इसे भी पढ़:टेढ़े-मेढ़े दांतों को सही करने के आसान उपाय |What Do Bad Shape Theeth In Hindi

7.बेकिंग सोडा ( How do I permanently get rid of yellow teeth? )
दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा बहुत कारगार है। जिस तरह हम दांत साफ करते वक्त नमक का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी करना है। यानि कि दातुन करते वक्त अपने ब्रश में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें और अब धीरे-धीरे अपने दांत साफ करें। कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके दांतों पर जमी पीली परत धीरे-धीरे साफ हो रही है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *