Friday, 26 April 2019

रोज लें शहद और आंवला जूस, मिलेगी Flawless Skin In Hindi

रोज लें शहद और आंवला जूस, मिलेगी Flawless Skin In Hindi

रोज लें शहद और आंवला जूस, मिलेगी Flawless Skin In Hindi
Friday, 26 April 2019
आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए बेहत अच्छा साबित होता है. आंवला में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं. इसकी यही खूबी आंवला को त्वचा के लिए अच्छा साबित करती है. आंवला एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है जो त्वचा के रोमछिद्रों को छोटा करता है और दाग-धब्बों को भी कम करता है. आंवला ऑयली स्किन से जुड़ी परेशानियों के लिए रामबाण है.
Flawless Skin In Hindi 
आंवला ऑयली स्किन से जुड़ी परेशानियों के लिए रामबाण है. हरे रंग के छोटे से आंवला में कई चमत्‍कारिक गुण होते हैं. अपनी खूबियों की वजह से आंवला को 100 रोगों की एक दवा कहा जाता है. आंवला शरीर की इम्‍यूनिटी पावर को बढ़ाता है और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. आंवला में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैशियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड पाए जाते हैं.

आयुर्वेद में तो आंवले की तुलना अमृत से की गई है. हर मर्ज की दवा आंवला को आयुर्वेद में कई तरह के रोगों के इलाज के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है. आंवला दिल के रोगों, डायबिटीज, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस और फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है. आंवला के सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है, यौवन बरकरार रहता है, पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. यह सभी फायदे आपकी त्वचा को नई चमक देने के लिए बहुत सहायक होते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि त्वचा को दमकदार और जानदार बनाए रखने में.

आयुर्वेद के अनुसार आंवला में ऐसे गुणों की भरमार होती है जो आपकी त्वचा में नई जान डाल सकते हैं. आवंला भारतीय पारंपरिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स का हिस्सा रहा है. सदियों से भारतीय महिलाओं की खूबसूरती का राज उनके घरेलू नुस्खे रहे हैं. ऐसे फेसपैक जो आंवला से तैयार किए गए हों, आपकी त्वचा में नई जान डाल सकते हैं. आंवला से तैयार होममेड फेस पैक बनाने में भी बेहद आसान होते हैं और यह त्वचा में नई चमक डाल देते हैं. सदियों से खूबसूरत त्वचा का राज रहा है आंवला. हल्दी का भी इसमें काफी अहम रोल होता है. आंवला और हल्दी से बने फेसपैक आपको ग्लोईंग स्किन दे सकते हैं. आंवला विटामिन डी से भरपूर होते हैं. यह डल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है और बढ़ती उम्र की निशानियों को भी कम करता है.

आंवला के अलावा शहद भी आपकी त्वचा के लिए अच्छा है. शहद स्वाद में काफी मीठा होता है. मिठास के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन सेहत को स्वस्थ बनाए रखने के लिहाज से भी शहद काफी उपयोगी साबित होता है. शहद में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति की जा सकती है. कई बीमारियों में शहद दवा की तरह भी काम करता है. शहद के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है तो वहीं कफ, अस्थमा और हाईब्लडप्रेशर की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. चमकदार त्वचा के लिए भी शहद का सेवन काफी मददगार साबित हो सकता है. त्वचा में निखार लाने के लिए ठंडे पानी में शहद मिलाकर रोजाना पीना चाहिए. इसके अलावा अगर आंवला और शहद को साथ लिया जाए तो यह बेजान त्वचा में नई चमक ला सकती है.

गर्मियों में त्वचा की देखाभाल के लिए कैसे बनाएं आंवला और शहर का जूस | Skin Care Tips- How to make Avala and honey juice at home:

1. पांच से सात आंवला लेकर उन्हें अच्छी तरह धो लें और बीज अलग कर दें.

2. इसके बाद ब्लैंडर में आंवला डाल कर 2 कप पानी लें.

3. जब तक की यह स्मूद न हो जाए इसे ब्लैंड करें. अगर यह बहुत ज्यादा गाढ़ा हो गया है तो जरा सा पानी और डालें.

4. अच्छी तरह मिलाएं.

5. इस घोल में जा सा शहद डालें.
रोज लें शहद और आंवला जूस, मिलेगी Flawless Skin In Hindi
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.