Breaking News

6/breakingnews/random

भयंकर गर्मी में भी अब नहीं होगा लू लगने का खतरा, बस आप कर लीजिए ये 5 काम. (How to Treat Sunstroke }

No comments
Dhoop lagne par upay in hindi 2019,dhup lagne par upay,garmi se bachne ke tips in hindi.
 गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है और पारा 45 डिग्री के पास पहुंच चुका है। गर्मी में चिलचिलाती धूप बढ़ने के साथ ही बीमार होने का खतरा भी बढ़ गया है, जिसमें सबसे अहम है हीट स्ट्रोक यानी लू लगना। लू उन अधिक गर्म और शुष्क हवाओं को कहा जाता है, जो मई-जून यानी गर्मी के महीने में चलती हैं और लू लगने का मतलब है शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में आपको इस मौसम में लू से बचने के लिए कुछ खास घरेलू नुस्खे जानने चाहिए, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से लू से बच सकते हैं और भयंकर गर्मी में भी फिट रह सकते हैं...
Beware of Lu or Heat Stroke
कैसे पता करें लू लग गई?
लू लगने पर शरीर का तापमान एकदम बहुत बढ़ जाता है और शरीर में पानी और नमक की ज्यादा कमी हो जाती है। दरअसल जब शरीर का थर्मोस्टेट सिस्टम शरीर को वातारवरण के अनुकूल ठंडा रखने में नाकाम हो जाता है तो शरीर में गर्मी बढ़ जाती है। इससे शरीर की ठंडक कम हो जाती है और लू लग जाती है। साथ ही

लू लगने पर शरीर में गर्मी, खुश्की और थकावट महसूस होने लगती है और ज्यादा प्यास लगती है। बता दें कि हर साल भारत में लू से मरने वालों की संख्या में इजाफा होने की खबर आती रहती हैं।

लू से बचने के लिए क्या करें

1. पानी की पूर्ति रखें:  लू लगने की अहम वजह शरीर में पानी की कमी होना है, इसलिए किसी ना किसी रूप में पानी की पूर्ति कर लें। ऐसे में आप आम का पन्ना लें, जो लू से बचाने में काफी कारगर साबित होता है। इसके अलावा नींबू पानी, सादा पानी, फल का रस, दही, मठ्ठा, जीरा छाछ, जलजीरा, लस्सी आदि के माध्यम से पानी लेते रहें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।
शरीर को ढककर रखें: जब भी धूप में बाहर निकलें तो शरीर को ढककर रखें और धूप से बचें। इसके लिए ध्यान रखें कि जब भी आप धूप में जा रहे हैं तो सिर और आंखों को ढककर रखें। आंखों के लिए चश्मे और सिर के लिए कपड़े या टोपी का इस्तेमाल करें। साथ ही अचानक ठंडी जगह से एकदम गर्म जगह पर जाने से बचें। जैसे अगर आप लंबे समय से एसी में बैठे हैं तो एकदम से धूप में ना जाएं।

2. प्याज का करें इस्तेमाल:  कच्ची प्याज भी लू से बचाने में मददगार होता है। आप खाने के साथ प्याज का सलाद बनाकर खा सकते हैं। अगर आप प्याज को पकाए बिना कच्चे रुप में ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो यह ज्यादा फायदेमंद होगा।

3. खाली पेट घर से ना निकलें:  वैसे तो किसी भी मौसम में घर से खाली पेट नहीं निकलना चाहिए, मगर गर्मी में तो ऐसा बिल्कुल ना करें। जब भी कर से निकले तो गर्मी के अनुसार हेल्दी खाना खाएं और फिर बाहर निकलें। साथ में पानी की बोतल ले जाना भी नहीं भूलें।

4. क्या खाएं :  गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए तरबूज, ककड़ी, खीरा खाना चाहिए। साथ ही ऐसे फ्रूट पर ज्यादा ध्यान दें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। कहा जाता है कि टमाटर की चटनी, नारियल और पेठा खाने से भी लू नहीं लगती है। वहीं जौ खाना भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है और आप इसका अलग अलग तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए।

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *