Constipation Home Remedies: कब्ज से तुरंत राहत के घरेलू नुस्खे

Ayurvedic Diet Tips to Prevent Constipation: कब्ज (Constipation) रोजमर्रा की एक आम समस्या है. कब्ज की समस्या भले ही सुनने में छोटी लगे, लेकिन यह स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों को जन्म दे सकती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपको कब्ज से राहत दिलाएंगे.
Ayurvedic Diet Tips to Prevent Constipation

Home Remedies And Ayurvedic Diet Tips To Prevent Constipation

1. ऐसे कई फल हैं जो जल्दी पच जाते हैं. तो ऐसे फल खाएं जिन्हें पचाना आसान हो. इस बात का भी ध्यान रखें के दिन के दो भोजनकालों के बीच आप फल खाएं. आप केले ( Banana ) खा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप पका हुआ केला खाएं, क्योंकि यह कब्ज को दूर करने में फायदेमंद होता है.

2. त्रिफला को भी आप कब्ज दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. त्रिफला खाकर आप कब्ज को दूर भगा सकते हैं. त्रिफला एक हर्ब है.कब्ज से राहत के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको एक चम्मच त्रिफला को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक छोड़ना होगा. इसके बाद इसे पी लें. यह रात को करें.

3. सेब खाएं. सेब आपको कब्ज से राहत दिला सकता है. सेब को छीलकर चबा-चबा कर खाएं.

4. सोने से पहले एक कप अदरक की चाय बनाएं और उसमें दो चम्मच कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल डाल कर पी लें. कैस्टर ऑयल हल्का लेक्सेटिव होता है जो कब्ज में मददगार है.

5. सोने से पहले गर्म दूध में एक चम्मच घी डालकर पीएं. यह कब्ज के लिए अच्छा नुस्खा माना जाता है.

6. अपने खाने में फाइबर को शामिल करें. ओट ब्रेन, वीट ब्रेन, ताजला फल और सब्जियां आहार में शामिल करें. यह आपके मल को हल्का करेगा.

कृपया ध्यान दे कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. बिना सलाह या सुझाव के नुस्खा न अपनाएं,अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हे तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर जरुर करे.
आपका अमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद !

Tag : कब्ज का रामबाण इलाज,कब्ज की होम्योपैथिक दवा,कब्ज का घरेलू इलाज,कब्ज का आयुर्वेदिक इलाज,Gas Kabj Ka Ilaj,Kabj Ka Jad Se Ilaj,Kabj Ke Lakshan Aur Upay,Kabj Ki Ayurvedic Medicine,Kabj Me Kya Khaye,Kabj In English,Kabj Ki Tablet,Kabj Ki Dawa Patanjali.

0/Post a Comment/Comments

Sponsor