Breaking News

6/breakingnews/random

Dry Skin Ke Liye Gharelu Upay {*पैरों की स्किन हो गई है ड्राई, ये तरीके आएंगे काम*}

No comments
पैरों की स्किन हो गई है ड्राई, ये तरीके आएंगे काम
Dry Skin Ke Liye Gharelu Upay
सोचिए कि आप अपनी फेवरिट ड्रेस पहनना चाहती हैं, हाई हील्स पहनना चाहती हैं, लेकिन आप पैरों और टांगों की ड्राई स्किन की वजह से नहीं पहन सकतीं। कितना बुरा लगता है ना? लेकिन कैसा रहेगा कि ऐसी नौबत आने ही न दी जाए और अगर आ भी जाए तो उसका सही समय पर इलाज कर लिया जाए? ड्राई स्किन को रिमूव करने के कई तरीके हैं, लेकिन जरूरत है तो बस टाइम की। अगर आपके पैरों की स्किन ड्राई है और आप इससे निजात पाना चाहती हैं तो यहां कुछ तरीके बताए जा रहे हैं, जिन्हें आप अपना सकती हैं। लेकिन इनके लिए आपको अपने बिजी शेड्यूल में से टाइम निकालना पड़ेगा।
नैचरल तरीका -
ड्राई स्किन को निकालने का सबसे आसान और नैचरल तरीका है प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल। नहाते वक्त या फिर नहाने से पहले प्यूमिक स्टोन से पैरों और अपनी टांगों को हल्के हाथ से रगड़ें। साथ में हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। रोजाना ऐसा करने से डेड स्किन हट जाएगी। प्यूमिक स्टोन से पैर धोने के बाद बॉडी लोशन या फिर बॉडी ऑइल से अच्छी तरह मसाज कर लें।

Read: होठों को गुलाबी करने के उपाय | Pink Lips tips At Home Hindi

गर्मियों में स्किन के लिए जरूरी है 'ऐक्टिवेटेड चारकोल'

ऐपल साइडर विनिगर -
डेड स्किन को हटाने के लिए ऐपल साइडर विनिगर बेहद कारगर माना गया है। इसमें मैलिक ऐसिड (malic acid) मौजूद होता है जोकि डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट कर देता है और ड्राइनेस को हमेशा के लिए हटा देता है। इस्तेमाल करने के लिए 1 बाल्टी पानी में 3-4 ढक्कन ऐपल साइडर विनिगर डालें और कम से आधे घंटे तक अपने पैरों और टांगों को उसमें डुबाकर रखें। इसके बाद प्यूमिक स्टोन से अपने पैरों को स्क्रब करें। पूरी डेड स्किन बाहर निकल जाएगी।

Read: Skin Care Tips In Hindi At Home | नेचुरल फेस पैक

चीनी और नींबू -
चीनी डेड स्किन को रिमूवल के लिए बेहतरीन एक्सफोलिएटर मानी जाती है। इसके क्रिस्टल्स डेड स्किन को हटाने के अलावा स्किन को सॉफ्ट भी बनाते हैं। डेड स्किन हटाने के लिए आप चीनी में या तो 1-2 बूंद पानी या फिर 1-2 बूंद नींबू की डालकर पैरों और टांगों पर अच्छी तरह से लगाकर मलें। बाद में ठंडे पानी से धो दें। इससे डेड स्किन तो निकल ही जाएगी साथ ही वह सॉफ्ट भी हो जाएगी।

Read: Face Care Tips in Hindi | ब्यूटी टिप्स And Skin Care Tips

benefits of rose water or gulab jal for dry skin
ड्राई स्किन के लिए 'रामबाण' है रोज वॉटर, ये हैं फायदे

बेकिंग सोडा -
बेकिंग सोडा में ऐंटी-इन्फलेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन को हुए किसी भी प्रकार के डैमेजे से बचाती हैं। इसके अलावा इसमें एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो डेड स्किन को रिमूव करने में मदद करती हैं। बेकिंग सोडा की मदद से डेड स्किन हटाने के लिए आधी बाल्टी पानी में 1-2 कप बेकिंग सोडा मिला लें और पैरों को उसमें डुबा लें। 15-20 मिनट बाद प्यूमिक स्टोन की मदद से पैरों और टांगों को हल्के हाथ से रगड़ें। डेड स्किन रिमूव हो जाएगी।
Tag: त्वचा का रूखापन दूर करने के उपाय,शरीर की खुश्की दूर करने के उपाय 2019,रूखी त्वचा के लिए क्रीम,हाथ पैर की देखभाल,रूखी त्वचा का घरेलू इलाज 2019.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *