Breaking News

6/breakingnews/random

डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें? (Home Remedies For Diabetes In Hindi )

No comments
Diabetes in Hindi, Madhumeha in Hindi: मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes) मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है. यह एक क्रानिकल बीमारी (chronic disease) है जिसमें पैनक्रियाज जरूरी इंसुलिन बनाना बंद कर देते हैं. जिससे खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood sugar level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है
Diabetes in Hindi, Madhumeha in Hindi
कैसे कर सकते हैं डायबिटीज कंट्रोल (How to Manage Diabetes) 
सही एक्सरसाइज, खाना और शरीर के वजन पर नियन्त्रण बनाए रखकर मधुमेह डायबि‍टीज को कंट्रोल किया जा सकता है. कंट्रोल रखा जा सकता है. अगर मधुमेह पर ठीक से कंट्रोल न रखा जाए तो मरीज में दिल, गुर्दे, आंखें, पैर एवं तंत्रिका संबंधी कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अपने आहार में आप ऐसा क्या शामिल कर सकते हैं जो आपकी ब्लड शुगर लेवल (Manage Blood Sugar Levels Naturally) को नेचुरली कंट्रोल करेगा और टेस्ट को भी बढ़ाएगा !


यह भी पढ़े : दांतों का पीलापन दूर करे कुछ इस तरह | Teeth Whitening Tips In Hindi

1. बादात से डायबिटीज कंट्रोल करें (Manage Diabetes with Almonds)
माना जाता है कि बादाम खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल के एकदम से ऊपर जाने की समस्या को नियंत्रित करता है. एक अध्ययन के मुताबिक बादाम खाने से इंसुलिन बनने लगता है.

2.काजू से डायबिटीज कंट्रोल करें (Manage Diabetes with Cashew)
काजू एक लो फैट मेवा है. काजू में मिलने वाला 75 फीसदी फैट आलेइक एसिड (oleic acid) होता है, जिसे मोने सेचुरेटिड फैट (mono-unsaturated fat) के तौर पर भी जाना जाता है. इसके साथ ही साथ काजू ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करते हैं.

यह भी पढ़े : होठों को गुलाबी करने के उपाय | Pink Lips tips At Home Hindi

3.अखरोट से डायबिटीज कंट्रोल करें (Manage Diabetes with) 
विटामिन ई से भरपूर अखरोट खाने में बहुत टेस्टी होता है और इसमें कैलोरी भी कम होती है. टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए यह अच्छा साबित होगा. यह केलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में भी मददगार है. हाल ही में एक अध्ययन में दावा किया गया कि अखरोट खाने वाले वयस्क लोगों में इसका सेवन नहीं करने वालों के मुकाबले टाइप 2 के डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. शोधकर्ताओं के अनुसार करीब तीन चम्मच के बराबर अखरोट खाने से टाइप 2 की डायबिटीज का 47 फीसदी तक कम होता है.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हे तो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!

यह भी पढ़े : Weight Gain Tips In Hindi | इन 10 चीजो से बढेगा आपका वजन

Tag : 
Diabetes In Hindi,Diabetes Diet Chart,Diabetes Diet Fruit,Diabetes Treatment In Hindi,Diabetes Treatment Guidelines,Diabetes Treatment In Ayurveda,Diabetes Treatment At Home In Hindi,Diabetes Ko Kaise Control Karen,Diabetes Ko Kaise Roke,Diabetes Ko Kam Kaise Kare,Diabetes Ko Kya Khana Chahiye,Diabetes Ka Upchar,Diabetes Ka Ilaj In Hindi,Diabetes Ka Ilaj Baba Ramdev.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *