Wednesday, 29 May 2019

TOP 15 Hindi Language Amazing Facts {*Great Hindi*}

TOP 15 Hindi Language Amazing Facts {*Great Hindi*}

TOP 15 Hindi Language Amazing Facts {*Great Hindi*}
Wednesday, 29 May 2019
Amazing facts in hindi about world,Interesting facts in hindi pdf,Amazing facts in hindi about life,Amazing facts in hindi about india,Amazing facts in hindi about nature,Amazing facts in hindi about human body.
TOP 15 Hindi Language Amazing Facts
हिन्दी ना केवल भारत में बल्कि world की कई countries में भी बोली जाती है और दुनिया में अपना एक अलग स्थान रखती है। आज हिन्दी किस तरह अपनी पहचान बना चुकी है, इसका ताजा उदाहरण हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की latest US यात्रा से जाना जा सकता है। जहां प्रधानमंत्री मोदी ने Facebook की ओर से आयोजित एक event में हिन्दी में ही communicate किया जबकि उस event को Facebook founder Mark Zuckerberg English में host कर रहे थे। इस तरह मोदी ने हिन्दी में communicate करने को एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया है।

यह हम हिन्दी भाषियों के लिए proud moment में से एक है। हिन्दी को लेकर कुछ ऐसे ही facts है जो simply इसे amazing बनाते हैं, जिन्हें नीचे दिया गया है-

Read Also: Top Facts of Eyes in Hindi आँखों के बारे में अनसुनी बातें

1.पूरे विश्व में 500 मिलियन से भी ज्यादा लोग हिन्दी बोल और समझ सकते हैं। जो इसे विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक बनाता है।
2.हिन्दी 40 प्रतिशत से ज्यादा भारतीयों की mother tongue है।
3.भारत में आज के समय बोली जाने वाली हिन्दी को Modern Standard Hindi या मानक हिन्दी कहा जाता है।
4.हिन्दी संस्कृत का अपभ्रंश है। संस्कृत को देवों की भाषा भी कहा जाता है। हिन्दी और संस्कृत दोनों को देवनागरी लिपि में ही लिखा जाता है। देवनागरी लिपि का मतलब होता है देवों के यहां लिखी जाने वाली लिपि।
5.हिन्दी को सीखने के हिसाब से सबसे सरल language में से एक कहा जा सकता है क्योंकि इसे जैसा लिखा जाता है वैसा ही पढ़ा भी जाता है। हिन्दी में प्रत्येक Letter के alphabet का अलग ही sound होता है जो इसे बाकि भाषाओं से ज्यादा advance बनाता है।
6.भाषाई रूप से हिन्दी और उर्दू दोनों एक ही भाषाएं है। हिन्दी को जहां देवनागरी script में लिखा जाता है और इसमें संस्कृत के शब्दों की भरमार है। वहीं उर्दू को पर्सियन script में लिखा जाता है औऱ इसमें पर्सियन शब्द ज्यादा है।
7.हिन्दी भारत की उन सात भाषाओं में से एक है जिनसे web address बनाया जा सकता है।
8.केवल भारत ही नहीं हिन्दी मॊरीशस, नेपाल, त्रिनिदाद, टोबेगो, गुआना, फीजी आदि देशों में बड़ी संख्या में बोली जाती है

Read Also: विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा स्टेचू ऑफ़ यूनिटी से जुड़े रोचक तथ्य | Statue of Unity Facts in Hindi।

9.हिन्दी भाषा में कुल 11 स्वर और 33 व्यंजन होते हैं, प्रत्येक शब्द का निर्माण इन्हीं से होता है। हिन्दी भाषा को बांये से दायें लिखा जाता है।
10.भारतीय संविधान में 14 September, 1949 को हिन्दी की देवनागरी लिपि को अधिकारिक तौर पर मान्यता प्रदान की गई है। इसलिए 14 सितम्बर को हर साल “हिन्दी दिवस” भी मनाया जाता है।
11.लेकिन हिन्दी अपनाने के मामले में बिहार ने पूरे भारत को पीछे छोड़ दिया था जब वर्ष 1881 में बिहार ने उर्दू को छोड़ हिन्दी को अपनी एकमात्र official language बना लिया था। और ऐसा करने वाला भारत का पहला state था।

Read Also: Watch Free Movies Online Without Downloading | फ्री ऑनलाइन मूवी देखे

12.अंग्रेजी भाषा में कई सारे words को हिन्दी से भी लिया गया है। जैसे Thug-ठग, Avatar-अवतार, Yoga-योग, Guru-गुरू, Karma-कर्म आदि। ये तो बस example है।
13.हिन्दी शब्द को पर्सियन language के word हिन्द से drive किया गया है।
14.हिन्दी के officially recognized 48 dialects है। मतलब ये सब भाषाई रुप से तो समान है लेकिन इनका pronunciation थोड़ा अलग होता है।
15.वर्ष 1805 में लल्लूलाल द्वारा लिखी गई book प्रेम सागर को खड़ी बोली(जो हिन्दी का ही एक dialect है) की पहली किताब माना जाता है।
TOP 15 Hindi Language Amazing Facts {*Great Hindi*}
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.