Wednesday, 22 May 2019

Top 5 hill stations in India । best hill station in india for Holyday in Hindi 2019

Top 5 hill stations in India । best hill station in india for Holyday in Hindi 2019

Top 5 hill stations in India । best hill station in india for Holyday in Hindi 2019
Wednesday, 22 May 2019
भारत की इन खूबसूरत हिलस्टेशन की सैर करना बिल्कुल भी ना भूले
Top 5 hill stations in India
भारत में ना केवल एक या दो पर्वत श्रृंख्‍लाएं हैं बल्कि यहां सात पर्वत श्रृंख्‍लाएं हैं। पश्चिमी घाट के हरे-भरे वातावरण से लेकी हिमालय के बर्फ से ढके पहाड़ भी भारत के प्राकृतिक सौंदर्य में अहम भूमिका निभाते हैं। इन पर्वत श्रृंख्‍लाओं में कई प्रसद्धि हिल स्‍टेशन हैं। यहां पर आप आराम से रह सकते हैं और यहां पर खाने की भी बढिया व्‍यवस्‍था होती है।

गुलमर्ग
 गुलमर्ग का मतलब होता है फूलों की घाटी। गुलमर्ग फलों से भरी घाटी है जहां आप वसंत और गर्मी के मौसम का मज़ा ले सकते हैं। सर्दी के मौसम में से जगह पूरी बर्फ से ढक जाती है और आप यहां पर स्‍कीइंग का मज़ा ले सकते हैं। इसके साथ ही यहां और भी कई तरह के विंटर स्‍पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं। ये जगह गोल्‍फ कोर्स और गुलमर्ग बायोस्‍फेयर रिजर्व के लिए जानी जाती है। यहां पर आप डेज़ी, ब्‍लूबेरी और वनस्‍पति और जीवों की कई वैरायटी देख सकते हैं।

मनाली 
कुल्‍लू घाटी में स्थित ताड़ के पेड़ों और ब्‍यास नदी से घिरी है मनाली। मनाली को स्‍कीइंग के लिए सबसे ज्‍यादा जाना जाता है। वहीं विंटर स्पोर्ट्स के लिए भी मनाली बहुत प्रसिद्ध है। हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली में अनेक मंदिर हैं और आप यहां पर एडवेंचर स्‍पोर्ट का मज़ा भी ले सकते हैं। यहां माउंटेन स्‍कीइंग, स्‍नो बाइकिंग जैसी कई चीज़ों का आनंद उठा सकते हैं। मनाली में हिडिंबा मंदिर और मनु मंदिर के अलावा बौद्ध मठों और वशिष्‍ठ गर्म पानी के झरने देख सकते हैं। एडवेंचर के साथ-साथ मनाली में धार्मिक पर्यटन स्‍थल भी हैं।
Read: Top 10 Poorest Countries in Europe । Hindi

तवांग 
हिमालय के पर्वतों का मनोरम दृश्‍य तवांग से देखने को मिलता है और यहां पर कई झीलें हैं जो गुवाहाटी से सिर्फ कुछ किमी की दूरी पर ही स्थित हैं। इस पर्वतीय क्षेत्र के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। बौद्ध के तवांग मठ से ये स्‍थान जुड़ा हुआ है। इस जगह को छठे दलाई लामा का जन्‍मस्‍थान भी कहा जाता है। यहां पर प्रकृति की गोद में आप ट्रैकिंग का मज़ा भी ले सकते हैं।

चिखालदरा 
चिखालदरा में आकर आपको यादगार पल बिताने का मौका मिलेगा। ये पर्वतीय क्षेत्र काफी खूबसूरत है। यहां पर हिमालय की पहाडियों में आप कुछ ज्‍यादा एडवेंचर तो नहीं कर सकते लेकिन यहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपको मंत्रमुग्‍ध कर देगा। यहां पर आप कई झीलें और गविलगढ़ किला देख सकते हैं।
Read: Top 10 Fastest Birds In The World । Hindi

येलागिरी
 दक्षिण भारत का एक और ऑफबीट हिल स्‍टेशन है येलागिरी जहां आपको शांतिपूर्ण वातावरण के बीच कुछ समय बिताने का मौका मिल सकता है। इस जगह पर बहुत कम दर्शनीय स्‍थल हैं जिनमें से एक हैं पुंगनूर झील। इस जगह पर काफी कम संख्‍या में पर्यटक आते हैं
Read: Top 10 Tallest Statues in the World । Hindi
Top 5 hill stations in India । best hill station in india for Holyday in Hindi 2019
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.