Thursday, 6 June 2019

भूख बढ़ाने के उपाय | Bhukh Badhane Ka Tarika In Hindi

भूख बढ़ाने के उपाय | Bhukh Badhane Ka Tarika In Hindi

भूख बढ़ाने के उपाय | Bhukh Badhane Ka Tarika In Hindi
Thursday, 6 June 2019
Bhukh Badhane Ki Ayurvedic Dawa,Bhukh Lagne Wali Dawa,Bhook Badhane Ka Syrup,Bhook Lagne Ki Dawa Bataye,भूख बढ़ाने के उपाय | Get Latest Health Slideshow On,Bhukh Badhane Ka Desi Nuskha, Bhukh Badhane Ka Tarika In Hindi,Bhukh Badhane Ka Tarika In Hindi,Bhukh Badhane Ke Gharelu Nuskhe,Bhukh Badhane Ki Dawa Patanjali,Bhukh Badhane Ka Desi Nuskha.

Bhukh Badhane Ka Tarika In Hindi | भूख बढाने का तरीका


आज कल की जीवन हर व्यक्ति बहुत ज्यादा तनावग्रस्त रहने लगा है. और इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर को चलने के लिए खाना एक बहुत ही अहम् हिस्सा है यदि आपको भूख कम लगती है या फिर ठीक तरह से अपने भोजन को नहीं ले पा रहे है तो यह एक गमंभीर समस्या है. क्योंकि शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भोजन से प्राप्त होते है . और सही समय पर या कम खाना खाने के कारण आज कल लोगों में दुबलपान और कमजोरी जैसी कई समस्या हो रही है. बाजार में और रेस्ट्रोरेंट में मिलने जंक फ़ूड से बच्चे ही नहीं बढे लोग भी कम भूक लगने लगी है लेकिन घबराए नहीं क्‍योंकि कई प्रकार के घरेलू उपचार भूख को उत्‍तेजित करने में आपकी मदद कर सकते है। यहां भूख बढ़ाने में मददगार 10 घरेलू उपचार दिये गये हैं

अदरक
अदरक | Adarak

अदरक अपच से राहत और भूख उत्तेजक करने के लिए उत्कृष्ट है। इसके अलावा, अदरक पेट दर्द को दूर करने में भी सहायक होता है। समस्‍या होने पर आधा चम्‍मच कटे हुए अदरक लेकर उसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिलाये। इसे नियमित रूप से हर भोजन से आधा घंटा पहले 10 दिनों तक लें। इसके अलावा आप अदरक से बनी चाय भी ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में थोड़ी-सी अदरक बनाकर उबाल लें। फिर इसमें स्‍वादानुसार दूध और चीनी मिलाये। आप इसे एक दिन में कई बार पी सकते हैं।

यह भी पढ़े : Control high blood pressure without medication हाई बीपी से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे देंगे आपको आराम

इमली
इमली | Imali

इमली में मौजूद वातहर और रेचक गुण भूख में सुधार करने में मदद करते हैं। इमली का गूदा, भूख बढ़ाने के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल उपायों में से सबसे ज्‍यादा उत्तेजक है। यह कई भारतीय व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के रूप में प्रयोग किया जाता है। भूख में सुधार करने के लिए इसका इस्‍तेमाल करी के रूप में करें। इसके अलावा, इमली के गुदे में थोड़ी सी काली मिर्च, दालचीनी और लौंग को मिलाकर पानी में तब तक उबालें जब तक यह नर्म न हो जाये। भूख में सुधार होने तक नियमित रूप से इसे पिये।

नींबू
नींबू | Nimbu

नींबू का रस भूख में प्रभावी रूप से सुधार करता हैं। आप भूख बढ़ाने के‍ लिए इसके रस को ताजे फल या सलाद के ऊपर निचोड़ कर ले सकते हैं, या बस केवल एक गिलास नींबू पानी को आप दिन में दो बार ले सकते हैं। इसके अलावा भोजन के पहले थोड़ा सा अदरक, नमक, नींबू लगा के खाएं। यह भूख को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक शानदार उपाय है।

यह भी पढ़े : दांतों का पीलापन दूर करे कुछ इस तरह | Teeth Whitening Tips In Hindi


काली मिर्च
काली मिर्च | Kali Mirch

काली मिर्च अक्‍सर आयुर्वेदिक उपाय के रूप में पाचन में सुधार, भूख बढ़ाने और गैस्ट्रोइंटेस्टिनल समस्‍याओं के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है। साथ ही यह पेट और आंतों की गैस से राहत प्रदान करती है। वास्‍तव में काली मिर्च स्‍वाद को उत्‍तेजित करती है, जिससे पाचन में सुधार होकर पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव बढ़ जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पिपराइन नामक तत्‍व, सेलेनियम, बीटा कैरोटीन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्‍वों के अवशोषण में मदद करता है। आधा चम्मच गुड़ पाउडर और काली मिर्च को मिलाकर कुछ दिनों तक नियमित आधार पर सेवन करें। लेकिन ध्‍यान रहें किे पेट अल्‍सर या पेट सर्जरी होने पर काली मिर्च का प्रयोग न करें।

इलायची
इलायची | Ilaychi

इलायची या छोटी इलायची, एक वार्मिंग पाचन टॉनिक के रूप में काम करती है। यह अपच, पेट फूलना और अम्लता से राहत और पाचक रस का स्राव उत्तेजक द्वारा भूख में सुधार करने में बहुत मददगार होता है। इसके लाभ प्राप्त करने के लिए, बस नियमित रूप से ली जाने वाली चाय इलायची के बीज या इलायची की फली को जोड़ें।

यह भी पढ़े :  मस्से हटाने के 10 घरेलू नुस्खे | Masse Hatane Ke Gharelu Upay In Hindi

अजवाइन
अजवाइन  | Ajwain

अजवाइन भूख बढ़ाने और एसिड और एंजाइमों के स्राव में सुधार कर अपच और पेट फूलने जैसी समस्‍याओं के इलाज में मदद करता है। समस्‍या होने पर बस खाने से पहले अजवाइन के बीज की आधा चम्‍मच लेकर अच्‍छे से चबाये। या वैकल्पिक रूप से तीन चम्‍मच अजवाइन के बीज में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें। फिर इसे मिश्रण को सूखने के लिए तब तक रखें जब तक कि मिश्रण पूरी तरह से सूख न जाये। फिर इसमें एक छोटा चम्‍मच काला नमक मिलाये। कुछ दिनों के लिए इस मिश्रण की एक चम्‍मच को दिन में दो बार गर्म पानी के साथ लें।

लहसुन
लहसुन | Lahsun

लहसुन को पाचन तंत्र को बढ़ावा देने और भूख की कमी के इलाज के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है। एक कप पानी में तीन से चार लहसुन की कली को उबाल लें। इस मिश्रण को छानकर और उसमें आधे नींबू का रस निचोड़ लें। समस्‍या में सुधार दिखने तक दिन में दो बार इस पिये!

यह भी पढ़े : होठों को गुलाबी करने के उपाय | Pink Lips tips At Home Hindi

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!


भूख बढ़ाने के उपाय | Bhukh Badhane Ka Tarika In Hindi
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.