Breaking News

6/breakingnews/random

Apple Cider Vinegar benefits: स्किन और बालों के लिए वरदान {*Good Benefits*}

No comments
Apple cider vinegar benefits for skin,Apple cider vinegar benefits for men,Apple cider vinegar uses,Apple cider vinegar side effects,Apple cider vinegar cures in hindi,Benefits of apple cider vinegar and honey.
Apple Cider Vinegar benefits
स्किन और बालों के लिए वरदान है सेब का सिरका
अगर आप स्किन और बालों के लिए नैचरल चीजें ट्राई करना चाहती हैं तो ऐपल साइडर विनेगर या सेब का सिरका आपकी ब्यूटी किट में जरूर होना चाहिए। हेल्थ के साथ स्किन और बालों के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए इसे आप इन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं।

फेस टोनर 
सेब के सिरके को टोनर के रूप में इस्तेमाल करें इससे स्किन का pH मेनटेन रहेगा। घर पर टोनर बनाने के लिए बड़ा चम्मच सेब का सिरका लें, इसमें दो चम्मच पानी मिलाएं। इस डायल्यूटेड विनेगर को टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इस्तेमाल करने से पहले टेस्ट कर लें। इरिटेशन से बचने के लिए आप इसमें पानी की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

हेयर क्लींजर 
शैंपू में कई तरह के केमिकल्स होते हैं, इनसे बालों की शाइन जा सकती है। स्कैल्प को डिटॉक्स करने के लिए ऐपल साइडर विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में दो हिस्से सिरके के मिलाएं और शैंपू के बाद इसे लगाएं। इसे कुछ देर तक बालों पर लगा छोड़ दें फिर साफ कर दें।

Read Also: इन फलों से बढ़ाएं अपनी सुन्दरता Fruits For Beautiful Glowing Skin In Hindi

कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स से साइज इफेक्ट का खतरा
इन दिनों खूबसूरत और जवां स्किन हर कोई चाहता है और इसके लिए तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट और महंगे कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। लेकिन केमिकल से भरी इन चीजों के फायदे जितने हैं उससे कहीं ज्यादा साइड इफेक्ट्स हैं। लिहाजा हम आपको बता रहे हैं दादी मां के उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप पा सकेंगी खूबसूरत स्किन और वो भी बिना किसी साइड इफेक्ट के...

कई बार स्ट्रेस या नींद पूरी न होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। ऐसे में बादाम के तेल की कुछ बूंदों को आंखों के नीचे वाली स्किन पर लगाएं और करीब 10 मिनट तक सर्क्युलर मोशन में मसाज करें। उसके बाद फेस वॉश कर लें। कुछ दिनों तक लगातार इस प्रक्रिया को दोहराएं आप देखेंगी की डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

कई बार कील-मुंहासों की समस्या भी परेशानी का सबब बन जाती है। ऐसे में चेहरे पर किसी तरह की क्रीम लगाने की बजाए दही का नुस्खा ट्राई करें। एक चम्मच दही में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इस मिश्रण को करीब 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। कुछ देर बाद गीले तौलिए से चेहरे को साफ कर लें। इस नुस्खे को करीब एक हफ्ते तक नियमित रूप से फॉलो करें।

वैसे तो डैंड्रफ यानी बालों में होने वाली रूसी से छुटकारा पाने के कई घरेलू नुस्खे मौजूद हैं लेकिन उनमें सबसे आसान और असरदार है नींबू के रस का नुस्खा। गर्म तेल में नींबू के तेल की कुछ बूंदें डालें और बालों को धोने से पहले इस तेल से सिर में अच्छी तरह से मसाज करें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

अगर समय से पहले सफेद होते बालों की समस्या से परेशान हैं तो बालों में केमिकल वाले कलर लगाने की बजाए आंवले का इस्तेमाल करें। आंवला को सीधे बालों पर भी लगाने के साथ-साथ इसे अपनी डायट में भी शामिल करें। आप चाहें तो आंवला को अपने हेयर ऑइल में भी यूज कर सकती हैं और इस तेल को बाल धोने से पहले बालों पर लगाएं।

Read Also: {Best Tips} How Use Almonds Oily Skin At Home In Hindi

सन बर्न में 
ऐपल साइडर विनेगर एक नैचर ऐस्ट्रिंजेंट भी है। अगर आपकी स्किन पर इरिटेशन, जैसे बर्निंग वगैरह हो तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सनबर्न और रेजर बंप्स में भी फायदेमंद है। आपको बस ठंडे पानी में बराबर मात्रा में सिरका मिलाना है और जहां प्रॉब्लम हो वहां लगाएं।

दूर करें पैरों की स्मेल 
अगर आपके पास ऐपल साइडर विनेगर है तो फुट डियोडाइजर में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। आपको बस ऐपल साइडर विनेगर और पानी के मिक्स्चर में 10-15 मिनट के लिए पैर डालकर बैठना है। विनेगर की ऐसिडिक प्रॉपर्टी से बैक्टीरिया मरते हैं और पैरों की दुर्गंध गूर होती है। 

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *