Thursday, 6 June 2019

Fati Adiyo Ka Gharelu Upay | फटी एडियो को मात्र 2 दिन में सही करे

Fati Adiyo Ka Gharelu Upay | फटी एडियो को मात्र 2 दिन में सही करे

Fati Adiyo Ka Gharelu Upay | फटी एडियो को मात्र 2 दिन में सही करे
Thursday, 6 June 2019
Fati Adiya Ka Gharelu Upay,Fati Adiya Ka Gharelu Upchar,Fati Ediyo Ka Gharelu Ilaj,Fati Adiya Ka Upay,Adi Fatne Ki Dawa,Adi Fatne Ke Gharelu Upay,Colgate Se Fati Adiya Ka Ilaj,Edi Fatne Ka Gharelu Upay, Fati Adiya Ka Gharelu Upay,Fati Adiya Ka Gharelu Nuskha,Adi Fatne Ke Gharelu Upay,Edi Fatne Ka Ilaj.

Fati Adiyo Ka Gharelu Upay

Fati Adiya Ka Gharelu Upay
अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने चेहरे को निखारने पर तो पूरा ध्यान देते हैं लेकिन पैरों की केयर नहीं करते. इस इसी वजह से फटी एड़ियों की शिकायत हो जाती है. समय के साथ यह समस्या बढ़ती है और तब एड़ियों में दर्द के अलावा खून तक आना शुरू हो जाता है.

यह भी पढ़े : Control high blood pressure without medication हाई बीपी से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे देंगे आपको आराम

1.नारियल के तेल से फटी एड़ियों का इलाज – Coconut Oil for Cracked Heels in Hindi

Coconut Oil for Cracked Heels in Hindi

आपकी त्वचा के लिये नारियल के तेल से बेहतर कोई ओर मॉइस्चराइज़र नहीं है। नारियल का तेल पोषक तत्वों और स्वस्थ फैटी एसिड से परिपूर्ण है, जो तेजी से सूखता है, और स्थायी नमी प्रदान करता है। नारियल के तेल में पाये जाने वाले फैटी एसिड में एंटी-माइक्रोबियल (anti-microbial) गुण होते हैं, जो फटी हुई एड़ियों के संक्रमण से होने वाली जलन और दर्द को राहत प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़े : दांतों का पीलापन दूर करे कुछ इस तरह | Teeth Whitening Tips In Hindi

2.फटी एड़ियों का उपचार नींबू और जैतून का तेल – Lemon and Olive Oil for Cracked Heels in Hindi

Lemon and Olive Oil for Cracked Heels in Hindi

नींबू के रस में अल्फा-हाइड्रॉक्सी साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जिसका उपयोग मृत त्वचा और जीवित कोशिकाओं के बीच आणविक बंधनों को तोड़ने के लिए किया जा सकता है। नींबू का रस फटी हुई एड़ियों में दरारों को कम करने में मदद करता है।
क्षतिग्रस्त एड़ियों में ताजे नींबू को रगड़ें, या फिर सोने से पहले पैर के लिए मॉइस्चराइज़र के रूप में नींबू के रस और जैतून के तेल को मिलाकर उपयोग करें।

3.शहद फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खा है – Crack Heel Treatment for Honey in Hindi

Crack Heel Treatment for Honey in Hindi
शहद को एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक (antiseptic) माना जाता है, जो शुष्क पैरों की त्वचा और फटी हुई एड़ियों को ठीक करने में मदद करती है, और साथ ही साथ यह त्वचा को पुनर्जीवित करने में सहायक होती है। शहद के लाभदायक गुणों के कारण इसे बहुत से रोगों के इलाज में उपयोग किया जाता है। एक कप शहद को गर्म पानी में मिलाकर पैरों को लगभग 15-20 मिनट तक भिगोकर रखना चाहिए।

यह भी पढ़े :  मस्से हटाने के 10 घरेलू नुस्खे | Masse Hatane Ke Gharelu Upay In Hindi

4.फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खा गुलाब जल और ग्लिसरीन  - Cracked Heels Remedies Rosewater And Glycerin in Hindi

Cracked Heels Remedies Rosewater And Glycerin in Hindi

ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण फटी हुई एड़ियों के लिए प्रभावी घरेलू उपाय है। ग्लिसरीन त्वचा को नरम बनाने में मदद करता है और गुलाब जल विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी, और विटामिन ई की पूर्ति के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) और एंटीसेप्टिक के गुणों को रखता है। अतः ग्लिसरीन और गुलाब जल को अच्छी तरह मिलाकर सोते समय अपने पैरों और फटी हुई एड़ियों पर अच्छी तरह से रगड़ना चाहिए।

यह भी पढ़े :  भूख बढ़ाने के उपाय | Bhukh Badhane Ka Tarika In Hindi

5.बेकिंग सोडा फटी एड़ियों के लिए - Baking Soda For Cracked Heels in Hindi

Baking Soda For Cracked Heels in Hind
बेकिंग सोडा एक सामान्य रूप से इस्तेमाल किये जाने वाला एक प्रकार का exfoliant है, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुणों के कारण मृत त्वचा को हटाकर, उसे नरम बनाने का काम करता है।
लगभग आधी बाल्टी गरम पानी में बेकिंग सोडा को अच्छी तरह से मिलाये, और 10 से 15 मिनिट तक अपने पैरों को भिगाए रखें। फिर उसके बाद पैर को अच्छी तरह से साफ पानी से धो लें।

6.फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपाय सेंधा नमक - Epsom Salt for Crack Heal Home Remedies in Hindi

 Epsom Salt for Crack Heal Home Remedies in Hindi
फटी हुई एड़ियों के लिए सेंधा नमक एक मॉइस्चराइज़र (moisturizers) के रूप में कार्य करता है। सेंधा नमक (Epsom salt) त्वचा को नरम करता है, और पैरों की थकान को भी दूर करता है।
पानी की पर्याप्त मात्रा लेकर उसमे सेंधा नमक डालकर, इसमें पैरों को 15 मिनिट तक डुबाकर रखना चाहिए, तथा पैर की मृत त्वचा को हटाने के लिए रगड़ना चाहिए।

यह भी पढ़े :  भूख बढ़ाने के उपाय | Bhukh Badhane Ka Tarika In Hindi

7.शीया मक्खन फटी एड़ियों का इलाज - Shea Butter For Cracked Heels in Hindi

Shea Butter For Cracked Heels in Hindi
विटामिन ए और विटामिन ई से परिपूर्ण शीया मक्खन एक प्रसिद्ध त्वचा मॉइस्चराइज़र है, जिसका उपयोग त्वचा का पोषण करने में एवं त्वचा को सुन्दर और कोमल बनाने में किया जाता है।
रात में सोते समय पैर को अच्छे से साफ करके, शीया मक्खन को फटी हुई एड़ियों में लगाकर मालिश करना चाहिए। और फिर मोज़े पहनकर शीया मक्खन को अपने पैरों में लगा रहने देंना चाहिए।

8.तिल का तेल फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज – Home Remedies for Cracked Heels Sesame Oil  in Hindi

Home Remedies for Cracked Heels Sesame Oil  in Hindi
तिल का तेल बहुत पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग होता है। यह सूखी और फटी हुई एड़ियों को बहुत कुशलता के साथ नरम करने और घाव भरने में मदद करता है।
सीसम के तेल को फटी हुई एड़ियों और किसी भी अन्य सूखी त्वचा के इलाज के लिए उपयोग में लाया जा सकता है।रात में सोने से पहले अपनी फटी हुई एड़ियों या सूखी त्वचा में तिल के तेल से अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए।

9.फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज है चावल का आटा – Rice Flour for Cracked Heels in Hindi

Rice Flour for Cracked Heels in Hindi
अपने पैरों और फटी हुई एड़ियों की मृत त्वचा को हटाने के लिए चावल के आटा की मदद लेनी चाहिए, चावल का आटा मृत और फटी हुई त्वचा (क्रैकिंग) के इलाज में मदद करने के साथ-साथ, सूखापन को रोकता है।
इसे उपयोग में लेने के लिए एक मुट्ठी चावल के आटे के साथ कुछ चम्मच शहद और सेब का सिरका (apple cider vinegar) को मिलाएं। जब यह मोटी पेस्ट हो जाए तब इसे फटी हुई एड़ियों पर लगायें। यदि एड़ियों की समस्या गंभीर है तो जैतून का तेल या मीठे बादाम के तेल का एक बड़ा चमचा उपयोग कर सकते है।

यह भी पढ़े : Control high blood pressure without medication हाई बीपी से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे देंगे आपको आराम

10.फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज नींबू से – Lemon for Crack Heel Home Remedy in Hindi

Rice Flour for Cracked Heels in Hindi
नींबू में अम्लीय गुण त्वचा को नरम करने में बहुत प्रभावी होते है। यह फटी हुई एड़ियों की दरारों को भरने में तथा मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है।
फटी हुई एड़ियों के इलाज के लिए गर्म पानी में नींबू रस मिलाकर पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए उसमें डुबोकर रखे। ध्यान रहे कि पानी बहुत गर्म ना हो।

यह भी पढ़े :  मस्से हटाने के 10 घरेलू नुस्खे | Masse Hatane Ke Gharelu Upay In Hindi

11.एप्पल साइडर विनेगर से फटी एड़ियों का उपचार - Apple Cider Vinegar for Crack Heel Treatment in Hindi

Apple Cider Vinegar for Crack Heel Treatment in Hindi
सेव का सिरके (एप्पल साइडर विनेगर) में मौजूद हल्के एसिड, शुष्क और मृत त्वचा को नरम करते है। इसके उपयोग से मृत त्वचा निकल जाती है, तथा त्वचा साफ और कोमल बनती है।
पैरों को भिगोने के लिए पर्याप्त पानी लेकर उसमें 3 से 4 कप सेव के सिरके को  मिलाएं, और अपने पैरों को 15 मिनिट तक भिगोकर रखें। इस प्रक्रिया को 1-1 दिन के अंतर से अपनाएं।

12.फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज एलोवेरा – Aloe Vera Home Remedies for Cracked Heels in Hindi

Aloe Vera Home Remedies for Cracked Heels in Hindi
एलोवेरा फटी हुई एड़ियों के उपचार के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। एलोवेरा में मौजूद एमिनो एसिड, शुष्क और मृत त्वचा को हटाकर नरम त्वचा करने के लिए उत्तरदाई होते है।
अपने पैरों को गर्म पानी में अच्छी तरह से धोकर एलोवेरा को शुष्क और फटी हुई एडियों पर लगायें,  और फिर मोज़े पहनकर रत भर लगा रहने दे। इससे जल्द ही आराम मिलता है।

यह भी पढ़े :  मस्से हटाने के 10 घरेलू नुस्खे | Masse Hatane Ke Gharelu Upay In Hindi

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!
Fati Adiyo Ka Gharelu Upay | फटी एडियो को मात्र 2 दिन में सही करे
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.