Breaking News

6/breakingnews/random

झड़ते बालों को रोक देंगे मेथी के बीज, Hair care tips in Hindi 2019

No comments
मेथी आपके बालों की देखभाल का एक अच्‍छा प्राकृतिक तरीका है। इसमें प्रोटीन, निकोटिन एसिड और लेसीथीनरी बालों की समस्‍याओं को दूर करने में फायदेमंद है। मेथी में मौजूद गुणों के कारण यह आपके बालों को चमकदार और मजबूत बनाये रखने में मददगार है। यदि आपके बाल झड़ रहे हैं या फिर पतले हैं, तो आप मेथी का इस्‍तेमाल करके अपने बालों को घना व मजबूत कर सकते हैं। इसके लिए आप कई तरीकों से मेथी का घर पर आसानी से हेयर पैक बना सकते हैं। मेथी के छोटे से बीज आपके बालों की समस्‍या को दूर करने का सबसे आसान व कम खर्चीला उपाय है। आइए हम आपको बताते हैं, कि झड़ते बालों के उपचार के लिए आप किन-किन तरीकों से मेथी का हेयर पैक बना सकते हैं।
झड़ते बालों को रोक देंगे मेथी के बीज
 मेथी और पानी 
यह झड़ते बालों को रोकने का सबसे आसान उपाय हैं। आप रात को सोने से पहले एक बाउल में मेथी के बीजों को भिगोकर रख लें। रात भर भीगे बीजों का आप सुबह पेस्‍ट तैयार कर लें। अब अपने बालों को धो लें और गीले बालों में मेथी से तैयार इस पेस्‍ट को अच्‍छे से लगा लें। आधा या एक घंटे रखने के बाद आप अपने बालों को शैंपू करके ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें, तो मेथी 3 या 4 चम्‍मच मेथी पानी में डालकर उबाल लें। जब पानी ठंडा हो जाए, तो इस पानी से सिर धोएं और मसाज करें। 15 से 20 मिनट रखने के बाद आप अपने बालों को धो सकते हैं। इससे आपके बाल मजबूत व चमकदार बनेंगे।

Read Also: घने और मुलायम बालों के लिए 21 उपाय, इनसे बालों की बढ़ेगी मजबूती

मजबूत बालों के लिए मेथी और कोकोनट मिल्‍क 
कोकोनट मिल्‍क
झड़ते बालों व गंजेपन की समस्‍या को दूर करने के लिए यह हेयर पैक फायदेमंद है। इस हेयर पैक को बनाने के लिए आप लगभग 3 चम्‍मच मेथी के बीजों को रात को पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह आप मेथी के बीजों को पीसकर पेसट तैयार कर लें। अब इस पेस्‍ट में आप 1 चम्‍मच नींबू का रस और आधा कप कोकोनट मिल्‍क मिला लें। अब इन्‍हें अच्‍छे से मिक्‍स करके गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। अब आप इस पेस्‍ट को बालों के स्‍कैल्‍प पर अच्‍छे से लगायें और मसाज करें। 30 मिनट रखने के बाद आप अपने बालों को धो लें। सप्‍ताह में 2 से 3 बार इसके नियमित इस्‍तेमाल से आपके बालों की झड़ने की समस्‍या दूर होगी।

चमकदार बालों के लिए मेथी और नारियल तेल 
बालों को चमकदार बनाने व गिरते हुए बालों की समस्‍या को दूर करने के लिए आप इस हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप मेथी के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें। अब आप इस पेस्‍ट में नारियल का तेल मिलाएं। अब आप इस पेस्‍ट से अपने बालों और जड़ों की अच्‍छे से मसाज करें। इससे आपके बाल चमकदार, मजबूत व घने होंगे और आपके बालों की झड़ने की समस्‍या दूर होगी।

मेथी और दही हेयर मास्‍क
मेथी और दही से बने हेयर मास्‍क से न केवल आपके बालों का झड़ना कम होगा, बल्कि आपके बालों की रूसी की समस्‍या भी दूर होगी। इसके लिए आप मेथी की पत्‍ती व मेथी के बीज दोनों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यदि आप मेथी की पत्तियों का इस्‍तेमाल करते हैं, तो सबसे पहले मेथी की पत्तियों को पानी में उबाल लें। इसके बाद इन्‍हें पीसकर पेस्‍ट बना लें और अगर बीज का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो बीज को पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें आप दही डालकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। अब इस पेस्‍ट को अपने बालों व बालों की जड़ों पर अच्‍छे से लगा लें। इससे आपके बालों की रूसी दूर होगी और आपके बालों का झड़ना भी दूर होगा। क्‍योंकि रूसी के कारण ही बाल ज्‍यादा झड़ने लगते हैं।

Read Also: Hair Care Tips For Men: इन बातों का रखें ध्यान, बाल रहेंगे स्वस्थ

मेथी और आंवला का हेयर पैक
आंवला में विटामिन सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, आयरन, निकोटिन एसिड, फास्‍फोरस जैसे कई पोषक तत्‍व पाये जाते हैं। आंवला विटामिन सी का प्राकृतिक स्‍त्रोत माना जाता है। इसी प्रकार मेथी में भी क‍ई पोषक तत्‍व मौजूद हैं, जो कि बालों को स्‍वस्‍थ व मजबूत रखने में मदद करते हैं। मेथी और आंवला का हेयर पैक बनाने के लिए आप मेथी को पीसकर पाउडर बना लें। अब आप एक बाउल लें और उसमें 2 या 3 चम्‍मच मेथी पाउडर डालें और 2 चम्‍मच आंवला पाउडर डालें। अब आप इन दोनों मिश्रण में नारियल का तेल या जैतून का तेल डालें और अच्‍छे से मिला लें। इसके बाद तैयार पेस्‍ट को अपने बालों के स्‍कैल्‍प व बालों पर अच्‍छे लगाएं और 30 मिनट रखने के बाद अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों के गिरने की समस्‍या दूर होगी। आप इस हेयर पैक को सप्‍ताह में दो बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *