Breaking News

6/breakingnews/random

दस्त (लूस मोशन) रोकने के घरेलू इलाज और उपाय – Loose Motion (Dast) Home Remedies in Hindi

No comments
लूस मोशन दो प्रकार के होते हैं पहला एक्यूट डायरिया, जो 1-2 दिन तक रहता है। वहीं, दूसरा क्रोनिक डायरिया है, जो दो से अधिक दिन तक बना रहता है। दूसरी स्थिति ज्यादा गंभीर होती है। इस लेख में हम आपको दस्त रोकने के घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिससे आप अपना उपचार स्वयं कर सकेंगे।
आइए, सबसे पहले जानते हैं डायरिया के विभिन्न कारणों के बारे में।

दस्त (लूस मोशन) रोकने के घरेलू उपाय – Home Remedies for Loose Motion in Hindi

Loose Motion Band Karne Ka Tarika

Dast Rokne Ke Gharelu Upay

1.नमक चीनी और पानी का घोल 
दस्त की वजह से बच्चे बहुत कमजोर हो जाते है और उन्हें डिहाइड्रेशन हो जाता है। इसलिए दस्त लगने पर तुरंत बच्चे के लिए उबले हुए पानी, नमक,चीनी ,चुटकी भर खाने वाला सोडा मिलाकर घोल बना लें और उसे थोड़े थोड़े देर पर पिलाते रहे जब तक बच्चे को पेशाब न आ जाये।​​

यह भी पढ़े : दांतों का पीलापन दूर करे कुछ इस तरह | Teeth Whitening Tips In Hindi

5.पके हुए केले 
दस्त लगने पर बच्चो को केले का सेवन कराएं क्यूंकि केलों में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इलेक्ट्रोलाइट्स को घटाने में मदद करते हैं।

2.दही
दही में बैक्टीरिया होते  है जो की शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है । यह बैक्टीरिया दस्त से छुटकारा पाने के लिए लैक्टिक एसिड को उत्पन्न करता है तथा अांत को एक सुरक्षात्मक कवच प्रदान करता है।

4.आलू
चावल के अलावा, आलू में भी भारी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है। अतः दस्त के इलाज में आलू  फायदेमंद विकल्प साबित होगा। इसके लिए आपको आलू को उबालकर खिलाने की जरुरत है। इन्हें फ्रेंच फ्राइज़ के रुप में ना खिलाये क्योंकि इस तरह आपके बच्चे का पेट और खराब हो सकता है।

यह भी पढ़े : होठों को गुलाबी करने के उपाय | Pink Lips tips At Home Hindi

5.अनार का जूस 
दस्त में अनार का जूस बहुत ही लाभदायक होता है इसके साथ ही आप अनार के छिलके को सुखा कर पीस लें और बच्चे को दस्त लगने पर पानी में मिला के पिला सकती है।

6.सौंफ 
5 ग्राम सौंफ को कुटकर उबलते हुए पानी मे डाल दे और ठंडा कर लें ।ठंडा हो जाने के बाद इसे मसलकर छान लें और 1 चम्मच  पानी या 2 चम्मच  दूध मे मिलाकर दिन मे तीन बार बच्चे को पिलाने से मरोड़, अपच, पेट फुलना,दस्त आदि की समस्या में राहत मिलती है।

7.सफेद चावल
चावल जल्दी पच जाते हैं तथा इन में मौजूद स्टार्च दस्त से निजात पाने का एक अच्छा घरेलू उपचार है। सफेद चावल को पकाकर दही या पीली दाल के साथ खिलायें। चावलों को थोडा-थोडा करके कम मात्रा में खिलाएं।

यह भी पढ़े : Weight Gain Tips In Hindi | इन 10 चीजो से बढेगा आपका वजन

8.तरल पदार्थ
पतली छाछ ,लस्सी ,नारियल पानी से भी दस्त में लाभ मिलता है। यह बच्चे को उर्जा प्रदान करते हैं।

9.मूंग दाल की खिचड़ी 
इस खिचड़ी के लिए 3 हिस्सा मूंग दाल और एक हिस्सा चावल मिलाकर पतली खिचड़ी बना लें । यह बच्चे का पेट भरने में मदद करेगा और साथ ही उसके पेट को ठंडा रखेगा।

10.बेल का शरबत 
बेल में अनेको गुण पाए जाते है साथ ही यह दस्त को रोकने में भी अच्छा माना जाता है। बेल का गुदा निकालकर उसमे से बीज अलग कर लें और उसका रस बना लें। यह रस बच्चो को पिलाये यह उसके दस्त को कम करने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े : Garmi Se Bachne Ke Liye 10 Upay | गर्मी में ठंडक के लिए 10 टिप्स

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई हेतो इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ शेयर जरुर करे और कमेंट में अपना सवाल और सुजाव जरुर दे! और हमारे साथ इसी तरह बने रहे यहाँ आपको अन्य कई तरह की जानकारी प्राप्त होगी!
आपका अमूल्य समय देने के किये धन्यवाद्!


Tag : Dast Rokne Ke Gharelu Upay,Loose Motion Band Karne Ka Tarika,Loose Motion Ki Dawai,Dast Ki Tablet,Patle Dast Rokne Ke Upay,Dast Ki Medicine, दस्त रोकने के घरेलू इलाज और उपाय - Loose Motion (Dast) Dast Lagane Ke Upay,Loose Motion Ki Dawai,Dast Ki Medicine,Loose Motion Kaise Lagaye,Julab Band Hone Ke Gharelu Upay,Loose Motion Lagane Ka Tarika,Dast Rokne Ka Upay.

No comments

Post a Comment

Internet

5/cate3/Internet

Contact Form

Name

Email *

Message *