Wednesday, 5 June 2019

Top 5 Richest Countries In The World in hindi

Top 5 Richest Countries In The World in hindi

Top 5 Richest Countries In The World in hindi
Wednesday, 5 June 2019
Poor country in the World,Top 10 richest country in the world 2019,Top 10 country in hindi,Richest country in the world 2019 list,Top 10 Richest Countries In The World in hindi.
पूरे विश्‍व में लगभग 200 देश हैं जिनमें से कई देश बिलियन और ट्रिलियन में रेवेन्‍यू प्रदान करते हैं। लेकिन इनमें से कौन सा देश है जो अमीर देशों की सूची में पहले स्‍थान पर है शायद यह आप नहीं जानते होंगे। तो चलिए कोई बात नहीं यहां पर हम आप को उन 10 देशों के बारे में पर कैपिटल के हिसाब से बताएंगे कि वो कौन से स्‍थान पर हैं। आपको यह भी बता दें कि यह रैंकिंग इंटरनेशनल मोनेटरी फंड्स अक्‍टूबर 2017 की रिर्पोट पर आधारित है।

दुनिया के 5 सबसे अमीर दे


कतर 
कतर 
कतर दुनिया का पहला सबसे अमीर देश है। छोटे मध्य पूर्वी देश अक्सर प्रति व्यक्ति दुनिया में सबसे अमीर देशों में से एक के रुप में शुमार होते हैं। कतर की आबादी लगभग 2.27 मिलियन है, जो इसे प्रति व्यक्ति लगभग 124,930 डॉलर का जीडीपी देती है और आईएमएफ के मुताबिक इसे 2017 तक दुनिया का सबसे अमीर देश बना रही है। कतर के लिए एक प्रमुख राजस्व स्रोत, जो ईंधन के लिए उपयोग किया जाता है, वो है हाइड्रोकार्बन।


Read Also: Top 5 hill stations in India । best hill station in india for Holyday in Hindi 2019

लक्‍जमबर्ग
लक्जमबर्ग, दुनिया के दूसरे सबसे अमीर देश के रूप में करीब 600,000 की आबादी के साथ अमीर देशो में शामिल है। देश में एक मजबूत कार्यबल है और इसकी 2016 की वृद्धि यूरोपीय संघ के समग्र विकास से अधिक है। हालांकि, आईएमएफ ने कहा कि ब्रेक्सिट से बदलते परिदृश्य से और यू.एस. के नीतिगत परिवर्तन से बाजार में अस्थिरता पैदा हो सकती है।

सिंगापुर
सिंगापुर
सिंगापुर दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक बना हुआ है और 2017 की पहली तिमाही में इसका वास्तविक जीडीपी 2.7% सालाना बढ़ रहा है। आईएमएफ ने बताया पिछले वर्ष से 5.6 लाख की आबादी वाला शहर निरंतर बढ़ रहा है क्योंकि वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार में बढ़ोतरी हुई है। व्यापक पैमाने पर, आईएमएफ ने नोट किया है कि सिंगापुर की आर्थिक वृद्धि मुख्य रुप से अपने विशेषज्ञ-उन्मुख क्षेत्रों तक सीमित है।

ब्रुनेई
Read Also: Top 5 IT Companies in India भारत की टॉप 5 IT कंपनियां (List of Companies in India)

ब्रुनेई
हालांकि, 2016 में ब्रुनेई की जीडीपी विकास दर में कमी आई है। लेकिन आईएमएफ के मुताबिक, देश वास्तव में अपेक्षा से अधिक बेहतर बना है। धनी देश, जो सिर्फ 400,000 लोगों से बना है, ने ब्रुनेई का मुख्य निर्यात होने के बावजूद, तेल बाजार में गिरावट का समायोजन करने में सफलता पाई है। IMF की 2014 की रिर्पोट के अनुसार ब्रूनेई के राजस्व का करीब 90% जरिया तेल और गैस है।

आयरलैंड 
आयरलैंड 
आयरलैंड दुनिया के पांच सबसे अमीर देशों की लिस्‍ट में शामिल है। माना जाता है कि आयरलैण्‍ड की ग्रोथ रेट यूरोप में सबसे ज्‍यादा है। यहां पर जीडीपी ग्रोथ की मुख्‍य वजह निवेश, खर्च और कंस्‍ट्रक्‍शन है। आयरलैण्‍ड की कुल जीडीपी 72,630 डॉलर है।
Top 5 Richest Countries In The World in hindi
4/ 5
Oleh

Newsletter via email

If you like articles on this blog, please subscribe for free via email.